scriptआईआईटी से कर सकते हैं एमबीए, ऐसे करें आवेदन | MBA from IIT | Patrika News

आईआईटी से कर सकते हैं एमबीए, ऐसे करें आवेदन

Published: Dec 25, 2016 11:51:00 pm

ये आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017 के लिए मंगवाए गए हैं। इन प्रोग्राम्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 मार्च 2017 तय की गई है।

IIT Gandhinagar

IIT Gandhinagar

जयपुर। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी), इलाहाबाद ने फुल टाइम एमबीए और ड्यूल डिग्री फुल टाइम एमबीए+पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017 के लिए मंगवाए गए हैं। इन प्रोग्राम्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 मार्च 2017 तय की गई है।

क्या है योग्यता
इन दोनों प्रोग्राम्स में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कैट का जरूरी स्कोर और न्यूनतम 60 प्रतिशत माक्र्स या 7.0 सीजीपीआई के साथ इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी जरूरी है। इसके अलावा जिन आवेदकों ने न्यूनतम 65 प्रतिशत माक्र्स या 7.5 सीजीपीए के साथ एमएससी (मास्टर ऑफ साइंस) या एमसीए (मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन) की हुई है और उनके पास कैट का जरूरी स्कोर है, वे भी अप्लाई कर सकते हैं। आवेदक एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले योग्यताओं को ध्यान से पढ़ लें।

ये हैं जरूरी तारीखें
आईआईआईटी, इलाहाबाद के फुल टाइम एमबीए और ड्यूल डिग्री फुल टाइम एमबीए+पीएचडी प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म 11 दिसंबर 2016 से मिलने शुरू हो चुके हैं। आवेदक 9 मार्च 2017 तक इन प्रोग्राम्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहला ग्रुप डिस्कशन या पर्सनल इंटरव्यू (जीडी,पीआई) इलाहाबाद में 19 मार्च 2017 को होगा। दूसरा जीडी,पीआई नई दिल्ली में 2 अप्रैल 2017 को होगा। तीसरा जीडी,पीआई इलाहाबाद में ही 9 अप्रैल को होगा।

कैसे होगा चयन
संस्थान के इन दोनों प्रोग्राम्स में योग्य आवेदकों को मेरिट के आधार पर ही दाखिला दिया जाएगा। प्रोग्राम्स में एडमिशन पाने के लिए इच्छुक आवेदकों को ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू भी पास करना होगा। आवेदकों को मेरिट में कैट स्कोर के लिए 60 प्रतिशत, ग्रुप डिस्कशन के लिए 20 प्रतिशत और पर्सनल इंटरव्यू के लिए भी 20 प्रतिशत वेटेज दी जाएगी। जो आवेदक इस वेटेज के आधार पर एडमिशन के योग्य होंगे, उन्हें संस्थान के इन प्रोग्राम्स में प्रवेश दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
इस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदक संस्थान की वेबसाइ www.iiita.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। जनरल और ओबीसी आवेदकों को 1200 रुपए और एससी,एसटी व पीएच आवेदकों को 600 रुपए की एप्लीकेशन फीस जमा करानी होगी। यह फीस नेट बैंकिंग या आईआईआईटी इलाहाबाद के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के जरिए भरी जा सकती है। आवेदकों को भरे हुए आवेदन फॉर्म का प्रिंट इस पते पर भेजना है – 
The Asst. Registrar (Exam), Indian Institute of Information Technology Allahabad, 
Devghat, Jhalwa, Allahabad – 211012 (U.P.), India
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो