scriptएमबीए कर बना सकते हैं अपना करियर | MBA is a good career option | Patrika News

एमबीए कर बना सकते हैं अपना करियर

Published: Mar 23, 2015 10:30:00 am

एमबीए में एडमिशन के लिए आवेदक के पास बारहवीं के बाद तीन साल की ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए

MBA

MBA

ग्रेजुएशन के बाद एमबीए करके मैनेजमेंट से जुड़े किसी क्षेत्र विशेष पर अपनी पकड़ बनाने के इच्छुक लोग नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कुरूक्षेत्र में एमबीए कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन के लिए अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2015 निर्घारित की गई है।

कोर्स और सीटें
दो वर्षीय एमबीए में प्रवेश के लिए कुल 90 सीटें हैं। सीटें दो वर्गो में विभाजित हैं। पहला वर्ग रेगुलर (गवर्नमेंट फंडेड) कैटेगरी का है, जिसमें कुल 60 सीटें रखी गई हैं। दूसरा वर्ग सेल्फ फाइनेंस्ड कैटेगरी का है, जिसमें सीटों की कुल संख्या 30 है। दोनों के लिए योग्यता समान ही रखी गई है।

क्या है योग्यता
आवेदक ने बारहवीं पास करने के बाद कम से कम तीन साल की ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो। स्ट्रीम कोई भी हो सकती है। ग्रेजुएशन मे कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए। एससी/एसटी के लिए यह प्रतिशत 45 फीसदी है। प्रवेश के लिए कैट-2014 स्कोर को एक प्रमुख आधार बनाया जाएगा।

कैसे होना है चयन
एनआईटी कुरूक्षेत्र के एमबीए में चयन का मूल आधार कैट-2014 का स्कोर, मई में होने वाला पर्सनल इंटरव्यू/ ग्रुप डिस्कशन होगा। इन तीनों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और इसके आधार पर ही चयनित आवेदकों को प्रवेश दिया जाएगा।

ये है चेकलिस्ट
आवेदन पत्र को संस्थान के पते पर भेजते हुए एक बार जांच लें कि इन चीजों की अटेस्टेड कॉपीज आप भेज रहे हैं या नहीं-
ग्रेजुएशन मार्क्स की कॉपी
कैटेगरी सर्टिफिकेट (एप्लीकेबल हो तो)
कैट-2014 स्कोर कार्ड (कॉपी)
1000 रूपए का डिमांड ड्राफ्ट

कैसे करें आवेदन
आवेदक nitkkr.ac.in से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद फॉर्म भरें और 1000 रूपए के डीडी के साथ इस पते पर भेज दें-
Chairman, MBA Admission Committee,Department of Business Administration,National Institute of Technology Kurukshetra -136119

ट्रेंडिंग वीडियो