scriptMNITs में 2 हजार से ज्यादा सीटें खाली | More than 2 thousand seats vacant in MNITs, special round till July 29 | Patrika News

MNITs में 2 हजार से ज्यादा सीटें खाली

Published: Jul 27, 2017 01:09:00 pm

31 एनआईटीज में खाली सीटें भरने के लिए गुरुवार सुबह 10 बजे से सेंट्रल सीट
एलोकेशन बोर्ड (सीसेब) की वेबसाइट पर स्पेशल राउंड काउंसलिंग आयोजित की
जाएगी

JEE Counselling 2017

JEE Counselling 2017

नई दिल्ली/जयपुर। जेईई काउंसलिंग का सातवां राउंड बुधवार को पूरा हुआ। सातवें राउंड के बाद एनआईटीज में 2 हजार से ज्यादा सीटें खाली हैं। इनमें नॉर्थ ईस्ट की आठ एनआईटीज में ही 500 से ज्यादा और एमएनआईटी जयपुर में 53 सीटें खाली होने की जानकारी सामने आई है। 31 एनआईटीज में खाली सीटें भरने के लिए गुरुवार सुबह 10 बजे से सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (सीसेब) की वेबसाइट पर स्पेशल राउंड काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

इनमें एनआईटीज, ट्रिपलआईटीज और सेंट्रल फंडेड इंस्टीट्यूशंस की बची सीटों पर स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए नए सिरे से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। खास बात यह है कि काउंसलिंग में वे स्टूडेंट्स भी हिस्सा ले सकेंगे, जिन्होंने अभी तक जेईई काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन तक नहीं कराया है। स्टूडेंट्स को जेईई अंकों के आधार पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। साथ ही वे स्टूडेंट्स भी, जो किसी एनआईटी की सीट छोड़ चुके हैं। स्पेशल राउंड 29 जुलाई तक चलेगा। इसका परिणाम 30 जुलाई को आएगा। जबकि 2 अगस्त तक स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग करनी होगी। उल्लेखनीय है कि स्पेशल राउंड में आईआईटीज की बची सीटों पर मौका नहीं दिया जाएगा। इस राउंड में सिर्फ एनआईटीज, ट्रिपलआईटीज और अन्य केन्द्रीय संस्थानों को शामिल किया गया है।

सीसेब कॉर्डिनेटर प्रो.अवधेश भारद्वाज ने बताया कि किसी भी स्टेट की एनआईटी में सीट खाली रहने पर पहले होम स्टेट के स्टूडेंट्स को उन सीटों पर मौका दिया जाएगा। यदि इसके बाद भी किसी कैटेगरी की कोई सीट खाली रहती है तो दूसरे स्टेट की उसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को उन सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। यह प्रक्रिया ऑटोमेटिक होगी। उन्हें यह सीट मैरिट बेसिस पर मिल जाएगी।

नॉर्थ ईस्ट के लिए बड़ा फैसला

प्रो.भारद्वाज के अनुसार, नॉर्थ ईस्ट की एनआईटीज में काफी संख्या में सीटें खाली रह गई हैं। उनके लिए सीसेब ने फैसला किया है कि एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में रिलेक्सेशन दिया जाए। इसके तहत नॉर्थ ईस्ट के होम स्टेट जनरल और ओपन कैटेगरी का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 12वीें में 75 प्रतिशत माक्र्स को कम कर 45 प्रतिशत और एससी, एसटी और अन्य कैटेगरी के लिए 65 प्रतिशत के बजाए 40 प्रतिशत किया गया है।

यह होगा शेड्यूल
29 जुलाई तक ऑनलाइन फीस, चॉइस फिलिंग, लॉकिंग

30 जुलाई को आएगा परिणाम

02 अगस्त तक करनी होगी रिपोर्टिंग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो