scriptखुशखबरी ! एमपी में अतिथि शिक्षकों का बढ़ेगा मानदेय | MP government to raise stipend of guest teachers | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

खुशखबरी ! एमपी में अतिथि शिक्षकों का बढ़ेगा मानदेय

विभाग ने इस बारे में एक प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजा है

Jul 19, 2017 / 05:16 pm

जमील खान

Guest Teacher

Guest Teacher

भोपाल। मध्यप्रदेश के अतिथि शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार उनका मानदेय बढ़ाने जा रही है। अतिथि शिक्ष्कों को संविदा शिक्षकों की तरह ही वेतन दिया जाएगा। राज्य में शिक्षकों की कमी को देखते हुए शिक्षा विभाग इस बारे में जल्द ही कदम उठाने जा रहा है। विभाग ने इस बारे में एक प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजा है। फिलहाल सरकार ने प्रस्ताव पर अपनी मुहर नहीं लगाई है, लेकिन सूत्रों की माने तो इस पर मुहर लग ही जाएगी।

इससे पहले, मध्यप्रदेश अतिथि शिक्षक संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष शंभू चरण दुबे का आरोप था कि राज्य में अतिथि शिक्षकों का मजदूरों से भी बुरा हाल है, क्योंकि उन्हें जो मानदेय मिलता है, वह मनरेगा के मजदूरों की मजदूरी से भी कम है। राजधानी में मंगलवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए दुबे ने कहा कि बीते 10 वर्षों से राज्य में अतिथि शिक्षकों का सिर्फ शोषण हो रहा है, मानसिक तनाव के दौर से गुजर रहे इन अतिथि शिक्षकों के परिवार दाने-दाने को मोहताज होने की स्थिति में हैं।

ज्ञात हो कि राज्य के सरकारी स्कूलों में विषय शिक्षक की कमी पर अतिथि शिक्षकों की सेवाएं ली जाती है और उन्हें प्रतिमाह 2400 रुपए मिलते हैं, संबंधित विषय के शिक्षक के आ जाने पर उनकी सेवाएं लेना बंद कर दिया जाता है।

दुबे का कहना है कि अकुशल श्रमिक को 265 रुपए प्रतिदिन और मनरेगा में 165 रुपए प्रतिदिन मजदूरी मिलती है, मगर अतिथि शिक्षक को सौ रुपए दिन ही मिलता है। अतिथि शिक्षक बीते 10 वर्षों से अपने हक के इंतजार में है, मगर सरकार का उन पर कोई ध्यान नहीं है। दुबे के मुताबिक, राज्य में डेढ़ लाख से ज्यादा अतिथि शिक्षक हैं। उनके संगठन की मुख्य मांग है कि अतिथि शिक्षकों को गुरुजी की तरह संविदा शिक्षक बनाकर वेतनवृद्धि का लाभ दिया जाए।

उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने अतिथि शिक्षकों की जायज मांग पर अमल नहीं किया तो अगस्त माह में प्रदर्शन का रास्ता अपनाएंगे। भोपाल में प्रदर्शन करेंगे, अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल के अलावा शिवराज सरकार के खिलाफ ‘नींद हराम’ आंदोलन चलाया जाएगा।

दुबे ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों के कारण जहां एक ओर किसान आत्महत्या कर रहे हैं, तो दूसरी ओर व्यापमं की भेंट 49 लोग चढ़ गए, वहीं अतिथि शिक्षक चिंतित हैं कि उनका गुजारा कैसे चलेगा।

इससे पहले अतिथि शिक्षकों की बैठक हुई, जिसमें देवेंद्र प्रताप सिंह, हरिनाथ मिश्रा, इंद्रपाल पटेल, अश्विनी यादव, मांगीलाल कुशवाहा, सुरजीत श्रीवास्तव, विनोद शर्मा, आर.एस. दहायत, शिवओम श्रीवास्तव, पी.डी. खैरवार, सुनील सिंह परिहार, रवि गुप्ता, राजेश कामद सहित पूरे प्रदेश से आए प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Home / Education News / Career Courses / खुशखबरी ! एमपी में अतिथि शिक्षकों का बढ़ेगा मानदेय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो