scriptसेल्फ हेल्प- नए साल पर दें कॅरियर को ऊर्जा, जानें कुछ खास टिप्स | On New Year to give new energy to their careers | Patrika News

सेल्फ हेल्प- नए साल पर दें कॅरियर को ऊर्जा, जानें कुछ खास टिप्स

Published: Jan 01, 2017 11:51:00 pm

अगर आप नए साल पर अपने कॅरियर को नई ऊर्जा देना चाहते हैं तो इन बातों का खास खयाल जरूर रखें

positive energy

positive energy

कई बार आप वर्कप्लेस पर काम में इतना डूब जाते हैं कि अपने कॅरियर के बारे में सही से विचार ही नहीं कर पाते हैं। अगर आप नए साल पर अपने कॅरियर को नई ऊर्जा देना चाहते हैं तो इन बातों का खास खयाल जरूर रखें-

विश्लेषण करें 
आप खुद के बारे में विश्लेषण करें। पता करें कि आपको कॅरियर में क्या चीज खुशी देती है। पता करें कि कॅरियर में होने वाली बोङ्क्षरग से आप खुद को किस तरह से बचा सकते हैं। अगर आप सही तरह से खुद का विश्लेषण करते हैं तो समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

प्रोएक्टिव बनें
छोटे-छोटे कदमों से जीवन में बड़े बदलाव होते हैं। इसलिए प्रोएक्टिव बनें और नई पहल करें। वर्कप्लेस पर नई जिम्मेदारियां लें और उन्हें पूरे जोश के साथ पूरा करें। अपने मैनेजर से पूछें कि आप कंपनी के लिए क्या खास कर सकते हैं।
फ्लेक्सिबल बनें
अगर आप लीक से हटकर कॅरियर को नई दिशा देना चाहते हैं तो फ्लेक्सिबल बनें और आगे के बारे में विचार करें। कभी भी छोटी-छोटी बातों के लिए न अड़ें। खराब स्थिति के लिए कभी भी कंपनी को दोषी न ठहराएं, बल्कि खुद समाधान का हिस्सा बनें।

नई चीजें सीखें
अगर आप वर्कप्लेस पर नई चीजें सीखते हैं तो आपको कॅरियर में कई नए रास्ते नजर आते हैं। आपको काम के दौरान कुछ न कुछ सीखने का प्रयास करते रहना चाहिए। नए रास्तों, नए प्रोजेक्ट और नए लोगों के संपर्क में रहें। इससे आपको आगे बढऩे की प्रेरणा मिलती है। 

सबकी मदद करें
अगर आप वर्कप्लेस पर ऊर्जावान रहना चाहते हैं तो आपको सबकी मदद करनी चाहिए। जब आप किसी व्यक्ति की मदद करते हैं तो आप कई नई चीजें सीखते हैं। किसी की मदद करने पर वह व्यक्ति हमेशा के लिए आपका बनकर रह जाता है। इस नेटवर्किंग का भविष्य में फायदा होता है।

काम में मन लगाएं
अगर आप नए साल पर कॅरियर को नई ऊर्जा देना चाहते हैं तो अपने काम में मन लगाएं। अगर आप अपने काम के मास्टर बन जाते हैं तो हर कोई आपको सलाम करेगा। काम पूरा करने के बाद आपको काफी संतुष्टि मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो