scriptजमीन-आसमान का समझें विज्ञान | PG in Earth and space science from IIST | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

जमीन-आसमान का समझें विज्ञान

आईआईएसटी में अर्थ एंड स्पेस साइंसेज समेत विभिन्न स्ट्रीम्स में हैं पीजी
प्रोग्राम

Apr 24, 2015 / 05:43 pm

दिव्या सिंघल

earth and space

earth and space

पृथ्वी के गर्भ में छिपे रहस्यों से लेकर अंतरिक्ष में मची हलचलों तक की बारीकियां समझने की ललक रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंसेज ने विभिन्न स्ट्रीम्स के तहत एमटेक और एमएस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इन प्रोग्राम्स की कुल संख्या 14 है और हर प्रोग्राम में छह-छह सीट्स हैं। हर डिपार्टमेंट के कोर्स में आवेदन के लिए अलग फॉर्म भरना होगा।

क्या हैं कोर्सेज

आईआईएसटी के एमटेक के कोर्सेज जिन डिपार्टमेंट्स से संबंधित हैं, वे हैं- एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एवियॉनिक्स, अर्थ एंड स्पेस साइंसेज, मैथेमेटिक्स, कैमिस्ट्री और फिजिक्स। हर डिपार्टमेंट के कोर्सेज वेबसाइट पर देखें। एमएस में स्टूडेंट्स के पास एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफीजिक्स का विकल्प है।

क्या है योग्यता
आवेदन के लिए जरूरी है कि संबद्ध फील्ड में बीई/बीटेक/एमएससी/ एमएस या समकक्ष में कम से कम 60 फीसदी अंक या 6.5 सीजीपीए हो। संबद्ध फील्ड में गेट/ जेईएसटी/ यूजीसी नेट का स्कोर हो। उम्र 8 मई 2015 को अधिकतम 28 साल होनी चाहिए।

कैसे होगा चयन

आवेदनों में से शॉर्टलिस्टेड आवेदकों को लिखित परीक्षा या इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। चयनित छात्रों को तुरंत ही अपना कोर्स ज्वॉइन करके पढ़ाई शुरू करनी होगी।

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन की अंतिम तिथि 8 मई है, एप्लीकेशन फीस भरने की अंतिम तिथि 14 मई है। वेबसाइट पर शॉर्टलिस्ट 25 मई को लगेगी। इंटरव्यू 15-19 जून को होंगे। इनका रिजल्ट 3 जुलाई को और एडमिशन 20-24 जुलाई को होंगे। इसके बाद ही विभिन्न कोर्सेज की क्लासेज शुरू हो जाएंगी।

कैसे करें आवेदन
आईआईएसटी के एमटेक या एमएस प्रोग्राम में आवेदन के लिए आप http://www.iist.ac.in/admissions/postgraduate/regular पर जाएं। यहां ऑनलाइन एप्लीकेशन का लिंक दिया है। यहां अपना फॉर्म भरें, फोटो, साइन आदि अपलोड करें। इसे जमा करवाने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर व लॉगइन पासवर्ड मिलेगा। इसकी मदद से अब कोर्स रजिस्टे्रशन करवाएं। फिर चालान से एप्लीकेशन फीस जमा करवाएं और फिर मुहर लगे चालान की कॉपी वेबसाइट पर अपलोड करें। ऑनलाइन आवेदन आठ मई तक करें। एप्लीकेशन फीस 14 मई 2015 तक भरी जा सकती है। आवेदन और भुगतान समय रहते कर दें।

Home / Education News / Career Courses / जमीन-आसमान का समझें विज्ञान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो