scriptरोजगार देने में अव्वल है रेलवे और सेना, 27 लाख लोगों को दिया रोजगार | Railways and army provide most numbers of jobs | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

रोजगार देने में अव्वल है रेलवे और सेना, 27 लाख लोगों को दिया रोजगार

भारतीय
रेलवे ने 14 लाख और भारतीय सेना ने 13 लाख लोगों को रोजगार दिया है

Jun 29, 2015 / 11:36 am

दिव्या सिंघल

job opportunities

job opportunities

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे और सेना विश्व में सर्वाधिक रोजगार देने वाले संगठनों की सूची में शामिल हो गए हैं और दोनों संगठनों ने मिलकर 27 लाख लोगों को रोजगार दिया है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी रिपोर्ट में विश्व में सर्वाधिक रोजगार देने वाले संगठनों की सूची में भारतीय रेलवे को आठवां और भारतीय सेना को नौवां स्थान मिला है। हालांकि ऎसा दावा किया जाता रहा है कि भारतीय रेलवे दुनिया में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली संगठनों में से एक है, लेकिन इस रिपोर्ट ने इसका खंडन किया है। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे ने 14 लाख और भारतीय सेना ने 13 लाख लोगों को रोजगार दिया है।

यह है टॉप 10
इस रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी रक्षा विभाग 32 लाख लोगों को नौकरियां देकर दुनिया में सर्वाधिक रोजगार देने वाली संगठनों की सूची में पहले स्थान पर है। चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी 23 लाख लोगों को रोजगार देकर दूसरे स्थान पर और अमेरिकी सुपरमार्केट कंपनी वालमार्ट 21 लाख नौकरियां देकर तीसरे स्थान पर है। फूडचेन चलाने वाली कंपनी मैकडी में 19 लाख लोग कार्यरत हैं और यह कंपनी इस सूची में चौथे स्थान पर है। हालांकि इसके अधिकांश रेस्तरां फ्रेंचाइजी हैं और फ्रेंचाइजियों के कर्मचारियों को हटा देने के बाद इसमें सिर्फ चार लाख बीस हजार कर्मचारी रह जाते हैं।

इन्हें भी मिला स्थान
इस सूची में अमेरिका की नेशनल हेल्थ सर्विस 17 लाख रोजगार देकर पांचवें, चीन की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी चाइना नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन 16 लाख क र्मचारियों के साथ छठे और स्टेट ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ चाइना 15 लाख लोगों को रोजगार देकर सातवें स्थान पर है। इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन 12 लाख लोगों को रोजगार देकर इस सूची में 10वें स्थान पर है।

Home / Education News / Career Courses / रोजगार देने में अव्वल है रेलवे और सेना, 27 लाख लोगों को दिया रोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो