script

Rajasthan : प्रवेश से लेकर नौकरी तक हर विद्यार्थी का लेखा-जोखा रखेगी सरकार

Published: Jul 30, 2017 06:06:00 pm

उच्च शिक्षा में प्रवेश पाने वाले हर छात्र-छात्रा की ट्रेकिंग के लिए सरकार नया पोर्टल तैयार करा रही है

Students

Students

जयपुर। प्रदेश के 2 हजार से अधिक सरकारी और निजी श्रेणी के महाविद्यालयों में सरकार प्रवेश से नौकरी पाने तक विद्यार्थियों का पूरा लेखा-जोखा रखेगी। उच्च शिक्षा में प्रवेश पाने वाले हर छात्र-छात्रा की ट्रेकिंग के लिए सरकार नया पोर्टल तैयार करा रही है। राज्य का सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग उक्त पोर्टल तैयार कर रहा है। इस पर हर कॉलेज को अपने सभी विद्यार्थियों की सूचना अपडेट करनी होगी। इंजीनियरिंग कॉलेज भी इसके दायरे में आएंगे। प्रथम चरण में सरकारी कॉलेज ही इस योजना में शामिल किया जा रहा है। अगले चरणों में निजी कॉलेज भी शामिल किए जाएंगे।

फिर स्कूलों की बारी…
कॉलेजों के विद्यार्थियों की सूचना अपलोड होने पर डेटाबेस स्कूली शिक्षा से भी लिंक किया जाएगा। एेसे में कॉलेज के साथ विद्यार्थी की स्कूल शिक्षा की जानकारी भी एक ही स्थान पर मिल सकेगी।

पीएचडी भी होगी ऑनलाइन
देश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से सम्बन्धित विद्यार्थियों और दस्तावेजों का रिकॉर्ड ऑनलाइन करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय भी ऑल इंडिया सर्वे ऑफ हायर एजुकेशन एवं नेशनल एकेडमिक डिपोजेटरी पोर्टल तैयार कर रहा है। एनएडी पर अब हर विश्वविद्यालय में हुए शोध और डिग्री भी ऑनलाइन हो पाएंगे।

इस पोर्टल से प्रदेशभर के विद्यार्थियों का शुरुआती कक्षा से लेकर पढ़ाई का पूरा ट्रेक रिकॉर्ड रखा जा सकेगा। सकल नामांकन अनुपात, छात्र शिक्षक अनुपात आदि का केन्द्रीयकृत डाटा होने से सरकारों को योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी। किरण माहेश्वरी, उच्च शिक्षा मंत्री

पंकज चतुर्वेदीं

ट्रेंडिंग वीडियो