scriptमॉडर्न बायोलॉजी में करें रिसर्च, पीएचडी प्रोग्राम के लिए करें आवेदन  | Research in Modern Biology, Application for Phd program | Patrika News

मॉडर्न बायोलॉजी में करें रिसर्च, पीएचडी प्रोग्राम के लिए करें आवेदन 

Published: Oct 14, 2015 12:18:00 am

सेल्युलर एंड माइक्रोबायोलॉजी में पीएचडी कराने वाला यह संस्थान हैदराबाद में है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

जयपुर। बायोलॉजी के एडवांस्ड फील्ड्स में रिसर्च करने के इच्छुक लोग कर सकते हैं सेंटर फॉर सेल्युलर एंड माइक्रोबायोलॉजी में पीएचडी के लिए आवेदन। यह संस्थान हैदराबाद में स्थित है। चयन का आधार लिखित परीक्षा और इंटरव्यू को बनाया जाएगा। प्रतिष्ठित फैलोशिप हासिल करने वाले आवेदकों को “वॉक इन कैंडिडेट्स” के रूप में लिखित परीक्षा वाले दिन इंटरव्यू देना होगा। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस कोर्स में आवेदन के लिए अंतिम तिथि 7 नवंबर 2015 निर्धारित की गई है।

क्या है योग्यता
आवेदकों ने साइंस सब्जेक्ट मे मास्टर्स या इंजीनियरिंग/ फार्मेसी/ मेडिसिन में बैचलर्स किया हो। उन्होंने राष्ट्र स्तरीय कोई फैलोशिप ली हो। इन फैलोशिप्स में सीएसआईआस/ यूजीसी/ डीबीटी/ आईसी एमआर की जेआरएफ/ एसआरएफ या डीएसटी-इंस्पायर या समकक्ष फै लोशिप हो सकती हैं। सीएसआईआर-यूजीसी नेट में सिर्फ लेक्चरशिप के लिए चयनित लोग आवेदन न करें। अधिकतम उम्र 28 साल (एससी/ एसटी/ ओबीसी/ महिला/ शारीरिक विकलांग आवेदकों को पांच साल छूट) है।

चयन व फील्ड्स
संस्थान में पीएचडी के लिए चयन का आधार लिखित परीक्षा और इ ंटरव्यू को बनाया जाएगा। लिखित परीक्षा 9 दिसंबर को होनी है और इ ंटरव्यूज के लिए 10 और 11 दिसंबर की तिथि निर्घारित है। सीएस आईआर-यूजीसी नेट, डीएसटी-इंस्पायर, डीबीटी/ आईसीएमआर की जेआरएफ के क्वालिफायर 9 दिसंबर को वॉक-इन कैंडीडेट्स के रूप में इंटरव्यू दे सकते हैं। पीएचडी के एरियाज इस प्रकार हैं- सेल बायोलॉजी, मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, जेनेटिक्स, जीनोमिक्स, डवलपमे ंटल बायोलॉजी आदि।

कैसे क रें आवेदन
पीएचडी के लिए आवेदन करने के लिए संस्थान की वेबसाइट www.ccmb.res.in पर जाएं। यहां दिए गए फॉर्म में अपनी डिटेल्स भरें और उसे सब्मिट करवा दें। लिखित परीक्षा के लिए चुने गए आवेदकों को इस चयन की जानकारी 14 नवंबर तक ईमेल के जरिए दे दी जा एगी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 7 नवंबर 2015 रखी गई है। आवेदन समय रहते कर लें और लिखित परीक्षा व इंटरव्यू की तैयारी करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो