scriptआरयू से लें बीटेक-एमटेक की ड्यूल डिग्री | Take dual degrees of Btech-Mtech from RU | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

आरयू से लें बीटेक-एमटेक की ड्यूल डिग्री

रिसर्च और इनोवेशन में रूचि रखने वाले कर सकते
हैं राजस्थान यूनिवर्सिटी की बीटेक-एमटेक ड्यूल डिग्री में
आवेदन

Jun 30, 2015 / 10:22 am

दिव्या सिंघल

RU

RU

नैनोटेक्नोलॉजी व बायोटेक्नोलॉजी समेत तेजी से विकसित होती विभिन्न तकनीकों मे शोध और इनोवेशन के इच्छुक स्टूडेंट्स से राजस्थान यूनिवर्सिटी ने बीटेक-एमटेक की ड्यूल डिग्री में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इस कोर्स को करके स्टूडेंट्स अपना अच्छा कॅरियर बना सकते हैं। यह इंटीग्रेटेड डिग्री पांच साल की होगी। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं। आरयू में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2015 निर्धारित की गई है। डिमांड ड्राफ्ट एक जुलाई 2015 तक जमा कराना होगा।

क्या हैं कोर्सेज
राजस्थान यूनिवर्सिटी के सेंटर ऑफ कनवर्जिग टेक्नोलॉजीज की ओर से 5 वर्षीय ड्यूल डिग्री (बीटेक-एमटेक)/3 वर्षीय एमटेक/2 वर्षीय एमटेक डिग्री में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए गए हैं। ये डिग्रीज जिन कनवर्जिग टेक्नोलॉजीज में हैं, वे इस प्रकार हैं-
बायो टेक्नोलॉजी एंड बायो इंफॉर्मेटिक्स
कॉग्निटिव एंड न्यूरो साइंस
नैनो टेक्नोलॉजी
इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी इन चारों ही स्ट्रीम्स में बेहतरीन कॅरियर की संभावनाएं काफी उज्ज्वल हैं।

कोर्सेज का आधार
आरयू के इन कोर्सेज की डिजाइनिंग इस तरह से की गई है कि स्टूडेंट्स भविष्य में और अधिक कारगर साबित होने वाली इन तकनीकों के क्षेत्र में शोध और विकास कार्यो को अपनाएं। इन कोर्सेज से उनमें इन टेक्नोलॉजीज के बारे में एक मौलिक समझ विकसित होगी और उनके रूझान को उचित दिशा मिलेगी। आज भी विभिन्न समस्याओं के निदान उपलब्ध करवाने वाली इन तकनीकों मे कुशल पेशेवरों की काफी मांग है।

प्रोग्रेसिव हैं फील्ड
आरयू में पढ़ाई जाने वाली ये चारों कनवर्जिग टेक्नोलॉजीज आज भी इंसान की समस्याओं का निदान कर रही हैं और आने वाले समय में भी कारगर साबित होने वाली हैं। बायोटेक्नोलॉजी की एप्लीकेशन्स कृषि, चिकित्सा, उद्योगों आदि में है, वहीं बायोइंफॉर्मेटिक्स बायोलॉजिकल डाटा के विश्लेषण में मदद करता है। नैनोटेक्नोलॉजी का इस्तेमाल मेडिसिन्स से लेकर इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी तक विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। न्यूरो साइंस ऎसा क्षेत्र है, जिसमें न्यूरोसाइंटिस्ट नर्वस सिस्टम का अध्ययन करते हैं। वे मस्तिष्क और इस पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन करते हैं।

क्या है जरूरी योग्यता

एनबीआईसी टेक्नोलॉजीज के ये कोर्सेज विभिन्न स्तरों के हैं, इसलिए इनमें प्रवेश के लिए अनिवार्य योग्यताएं भी अलग-अलग निर्घारित की गई हैं-

ड्यूल डिग्री (बीटेक-एमटेक)- विज्ञान विषयों के साथ 12वीं पास हो और 12वीं में कम से कम 55 फीसदी अंक हो। चयन का आधार सैट/जेईई मेन्स/बिटसैट/एम्स/ आरपीएमटी/आरपीईटी/बोर्ड एग्जाम स्कोर होगा।
तीन वर्षीय एमटेक- आवेदक बीएससी या बीसीए कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ पास हो। चयन का आधार मेरिट होगी।
दो वर्षीय एमटेक- कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ बीई/बीटेक/ एमएससी।

आवेदन प्रक्रिया
एप्लीकेशन फीस

एप्लीकेशन फीस का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाएगा और इसे एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले ही बनवा लेना होगा क्योंकि डिटेल्स एप्लीकेशन में भरी जानी हैं। एप्लीकेशन फीस 1000 रूपए है। इस राशि का डिमांड ड्राफ्ट Director, Centre for Converging Technologies, University of Rajasthan के पक्ष में बनवाना है और यह डीडी जयपुर में देय होना चाहिए। यह डिमांड ड्राफ्ट और पूरा भरा एप्लीकेशन फॉर्म एक जुलाई 2015 तक राजस्थान यूनिवर्सिटी में संबद्ध केंद्र में जमा करवा दें।

एप्लीकेशन फीस
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप uniraj.edu.in/cct/ पर रजिस्ट्रेशन करवाएं। आवेदन के दौरान अपनी फोटो अपलोड करें और एप्लीकेशन फीस भरने के लिए बनवाए गए डीडी की डिटेल्स इसमें भरें। बाकी डिटेल्स भरें और फॉर्म सब्मिट करके प्रिंट लें। ऑनलाइन एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 30 जून है। पूरा भरा फॉर्म और डीडी यहां जमा होगा- Center For Converging Technologies, University of Rajasthan, J.L.N. Marg, Jaipur-302004

Home / Education News / Career Courses / आरयू से लें बीटेक-एमटेक की ड्यूल डिग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो