Patrika Hindi News

तकनीकी शिक्षा को दुरूस्त करने को दी जाएगी प्राथमिकता : चन्नी

Updated: IST Charanjit Singh Channi
चन्नी ने कहा कि उनकी कोशिश महत्वहीन हो चुके पाठ्यक्रमों के स्थान पर नए व्यावसायिक कोर्स आरंभ करने की रहेगी

चंडीगढ़। पंजाब के तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को कहा कि तकनीकी शिक्षा में सुधार लाकर उसे मजबूत करने तथा उनका पाठ्यक्रम आईआईटी स्तर का करने पर बल दिया जाएगा। सचिवालय में पदभार संभालने के बाद चन्नी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता राज्य के नवयुवकों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की है। तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में मौजूदा लागू पाठ्यक्रम का मूल्यांकन करने के बाद देश की नामी आईआईटी संस्थाओं के समान पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा।

चन्नी ने कहा कि उनकी कोशिश महत्वहीन हो चुके पाठ्यक्रमों के स्थान पर नए व्यावसायिक कोर्स आरंभ करने की रहेगी। प्रतिस्पर्धा के इस युग में नौजवान अपने को कोई भी परीक्षा देने में सक्षम बना सकें ऐसी तकनीकी शिक्षा पर विशेष बल दिया जाएगा। इससे उन्हें रोजगार मिलने में सहायता मिल सकेगी।

उन्होंने बताया कि प्रतिभाशाली छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए सरकार की तरफ से विदेशों में पढ़ाई के लिए भेजे जाने का प्रबंध किया जाएगा ताकि वे एजेंटों की लूट से बच सकें। छात्रों को तकनीकी शिक्षा के प्रति उत्साहित करने के विशेष प्रयास किए जाएंगे। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने का संकल्प लेते हुए कहा कि तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अनुसूचित जाति के छात्रों के पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप मामलों की विभागीय कमेटी द्वारा जांच कराई जाएगी। तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में गुणात्मक तथा आवश्यक बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने तथा पढ़ाई का उचित माहौल पैदा किया जाएगा। इस मौके पर वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, सिंचाई एंव विद्युत मंत्री राणा गुरजीत सिंह सहित कई विधायक तथा अन्य लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???