CBSE Schools start preparation for Open text based assesment

Related News

ओपन बुक एक्जाम के लिए सीबीएसई स्कूलों में तैयारी जोरों पर

CBSE Schools start preparation for Open text based assesment

print 
CBSE Schools start preparation for Open text based assesment
11/21/2013 4:36:45 PM
CBSE Schools start preparation for Open text based assesment

नई दिल्ली। अगले साल मार्च 2014 में होने वाले ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेसमेंट (ओबीटीए या ओपन बुक एक्जाम) के लिए सीबीएसई स्कूलों ने छात्रों और शिक्षकों को तैयार करना शुरू कर दिया है। इस परीक्षा में 9वीं और 11वीं क्लास के बच्चे भाग लेंगे।

यह पहली बार है जब छात्रों को ओबीटीए के दौरान विषय वस्तु दी जाएंगी। सवालों को इस तैयार किया जाएगा कि छात्रों के अप्टीट्यूड टेस्ट की परीक्षा हो सके। इसमें सिचुएशनल सवालों के जरिए कोशिश होगी कि छात्रों को आउट ऑफ बॉक्स सोचने के लिए प्रेरित किया जा सके।

पहले साल ओबीटीए चार विषयों में आयोजित किया जाएगा। इसमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित और सोशल साइंस जैसे विषय शामिल होंगे। ओबीटीए 9वीं कक्षा के छात्रों के दूसरे असेसमेंट का हिस्सा होगा, जबकि 11वीं के छात्रों के सालाना इम्तिहान का। ओबीटीए के दौरान हर विषय के साथ छात्रों को 10 प्रतिशत का वेटेज भी मिलेगा।

सीबीएसई बोर्ड छात्रों को पहले से ही केस स्टडीज, ग्राफिक्स, आर्टिकल्स और तस्वीरों के साथ स्टडी मैटेरियल उपलब्ध करा रहा है। ताकि छात्र विशेष तरह के सवालों के बारे में अपनी समझ बना सकें और बोर्ड को नए सुझाव मिल सके।

दक्षिणी दिल्ली के एक स्कूल की सोशल साइंस टीचर श्रुति राल्हन ने स्वीकार किया कि शुरूआत में शिक्षकों के बीच ओबीटीए को लेकर बहुत कन्फ्यूजन थे। उन्होंने ने कहा, "हममें से ज्यादातर लोग ये सोच रहे थे कि ओबीटीए के दौरान बच्चों को किताबें अंदर लेकर जाने की अनुमति होगी।"

उन्होंने ने कहा कि जैसा भी हो हमारे स्कूल में इस बारे में एक ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया। ताकि इस बारे में छात्रों की समझ को बेहतर बनाया जा सके। दरअसल, ओबीटीए के दौरान छात्रों को प्रश्न पत्र के साथ ही आवश्यक जवाब के लिए जरूरी विषय वस्तु नत्थी होगा।

छात्रों को मॉक टेस्ट के जरिए तैयार करने के साथ ही कई स्कूल शिक्षकों के लिए वर्कशॉप भी आयोजित कर रहे है। ताकि बोर्ड की ओर से दिए गए विषय वस्तु के आधार पर शिक्षक सटीक प्रश्न तैयार कर सकें।

अपने विचार पोस्ट करें

Comments
Top