scriptबैंकों ने बादल सरकार द्वारा दिए चैक लौटाए, किसान खाली | Banks return check given to the farmers by Badal government | Patrika News

बैंकों ने बादल सरकार द्वारा दिए चैक लौटाए, किसान खाली

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Jul 25, 2017 03:18:00 pm

पंजाब की पूर्व अकाली-भाजपा सरकार द्वारा सीमावर्ती जिलों के किसानों को मुआवजे के रूप में दिए गए चैक बैंकों ने लौटाने

salary by check in haryana

salary by check in haryana salary by check in haryana

चंडीगढ़। पंजाब की पूर्व अकाली-भाजपा सरकार द्वारा सीमावर्ती जिलों के किसानों को मुआवजे के रूप में दिए गए चैक बैंकों ने लौटाने शुरू कर दिए हैं। सीमावर्ती जिला तरनतारन के सैकड़ों के किसान बैंकों से खाली हाथ लौटकर आ रहे हैं।
 
पंजाब के जिला तरनतारन, अमृतसर, गुरदासपुर आदि समेत पांच जिले ऐसे हैं जहां के हजारों किसानों की जमीन सीमा पार पाकिस्तान खेती के लिए जाते हैं। इन किसानों का सीमा विवाद भारत-पाकिस्तान बंटवारे के समय ही शुरू हो गया था। वर्ष 2016 के दौरान दीनानगर आतंकी हमले के बाद खुफिया एजेंसियों द्वारा अलर्ट घोषित किए जाने के बाद पंजाब सरकार ने सीमावर्ती गावों को खाली करवा लिया था।

यह वह दौर था जब सीमावर्ती इलाके के अपनी पकी हुई फसल को छोडक़र शर्णार्थी शिविरों में रहने को मजबूर हुए थे। ऐसे में पंजाब की पूर्व अकाली-भाजपा सरकार ने सीमावर्ती किसानों को मुआवजा राशि के चैक वितरित किए थे। पंजाब बार्डर एरिया किसान वैलफेयर सोसायटी के प्रतिनिधि रघुवीर सिंह भंगाला के अनुसार किसान अपने चैक लेकर बैंकों में जा रहे हैं लेकर उनके चैक लगातार बांउस हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्रों के कई किसान दो-दो बार बैंकों में चैक लगा चुके हैं लेकिन चैक लगातार बांउस हो रहे हैं। उन्होंने सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप की मांग करते हुए कहा कि अगर 26 जुलाई तक उन्हें मुआवजे की राशि नहीं मिली तो वह संघर्ष करने को मजबूर होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो