scriptपंजाब के विरासती पर्यटन को बढ़ावा दे रही है सरकार: बदनौर | Government is encouraging the heritage tourism of Punjab: Badyanaur | Patrika News
चंडीगढ़ पंजाब

पंजाब के विरासती पर्यटन को बढ़ावा दे रही है सरकार: बदनौर

पर्यटन एवं सांस्कृतिक विभाग द्वारा इंडियन स्कूल ऑफ बिजनस में इंडियन हैरीटेज एसोसिएशन के साथ विशेष विचार विमर्श

चंडीगढ़ पंजाबJul 19, 2017 / 12:41 pm

युवराज सिंह

Navjot Singh Sidhu

Navjot Singh Sidhu

चंडीगढ़। पर्यटन एवं सांस्कृतिक विभाग द्वारा इंडियन स्कूल ऑफ बिजनस में इंडियन हैरीटेज एसोसिएशन के साथ विशेष विचार विमर्श सम्मेलन करवाया गया जिसका उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी सिंह बदनौर और पंजाब के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा किया गया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुये वी पी सिंह बदनौर ने पंजाब सरकार के इस प्रयास की सराहना करते हुये कहा कि आज जरूरत है कि सरकार ऐसे विलक्षण कदम उठाये जिससे पंजाब के विरासती पर्यटन को बड़ा प्रौत्साहन मिल सके उन्होंने एसोसिएशन का आह्वान किया कि वह पंजाब की अमीर विरासतों को संभालकर इनको सैलानियों के लिये आकर्षण का केंद्र बनायें।

बदनौर ने कहा कि पंजाब के विरासती पर्यटन को प्रौत्साहन देने के लिये यह पूरी व्यापक योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन के साथ इस संबंधी भी विस्तार में विचार विमर्श होगा कि सांस्कृतिक एवं पर्यटन के द्वारा कैसे पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के संसाधन जुटाये जा सकें। इसके लिये कैसे ढंग तरीके अपनाये जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब आगामी समय में विरासती पर्यटन में बड़ा नाम बनेगा और यहां स्थित विरासती ईमारतों स्वरूप बहुत संभावनांए हैं।

पर्यटकों को विशेष सुविधाएं देगी पंजाब सरकार:सिद्धू
पंजाब के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब ने प्रत्येक क्षेत्र में देश का नेतृत्व किया है और अब समय आ गया है कि पर्यटन क्षेत्र में भी पंजाब देश का अग्रणीय राज्य बने। इस दिशा में पंजाब सरकार हर संभव यत्न करेगी कि यहां की अमीर विरासत, संस्कृति, धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों को सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाया जाये।

सिद्धू ने कहा कि पंजाब राज्य में पर्यटन क्षेत्र में असीम क्षमता है कि दुनिया भर के सैलानियों को यहां आकर्षित किया जाये। उन्होंने कहा कि आइफल टॉवर (पैरिस) और ताजमहल (आगरा) में रोज़ाना आते सैलानियों की अपेक्षा कई गुणा श्रद्धालु रोजाना दरबार साहिब अमृतसर आते हैं।

उन्होंने कहा कि विभाग संस्कृतिक नीति के साथ ऐसी व्यापक पर्यटन नीति बना रहा है जिससे पंजाब आते सैलानियों को विभिन्न सर्किटों द्वारा विशेष सुविधांए देकर और सैलानियों को आकर्षित किया जायेगा। सिद्धू ने पंजाब को पर्यटन और सांस्कृतिक पक्ष से अग्रणीय बनाने की पैरवी करते हुये कहा कि अब समय आ गया है कि च्ब्रांड पंजाबज् विश्व स्तर पर उभर कर सामने आयेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो