Patrika Hindi News

कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने पर होगा फैसला

Updated: IST Instructions for improving schools of Nunh
पुलिस, रोड़वेज व स्वास्थ्य विभाग को मिल सकता है लाभ,सभी विभागों पर फैसला लागू करने के पक्ष में नहीं कमेटी

चंडीगढ़। हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने के संबंध में गठित अभिमन्यु कमेटी द्वारा मंगलवार को अपना अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। आज होने वाली कैबिनेट सब कमेटी की यह अंतिम बैठक मानी जा रही है। इसके बाद कमेटी अपनी सिफारिशें सरकार को भेज देगी। इसके सरकार द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने का मामला लंबे समय से विचाराधीन है। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले की थी। हालांकि उक्त कमेटी को एक माह के भीतर अपनी रिपोर्ट देनी थी लेकिन कमेटी पिछले कई माह से बैठकों का दौर आयोजित कर रही है।

पिछली हुड्डा सरकार ने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 साल से बढ़ाकर 60 साल की थी। मनोहर सरकार ने हुड्डा सरकार के इस फैसले को पलट दिया था, लेकिन कर्मचारियों के दबाव के चलते सरकार ने इस फैसले की समीक्षा तथा नई सिफारिशों के लिए कैबिनेट सब कमेटी का गठन किया है। मंगलवार को कैबिनेट सब कमेटी की आखिरी बैठक होगी।

कैबिनेट सब कमेटी कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु पर होमवर्क पूरा कर चुकी है। राज्य के सरकारी विभागों में एक लाख 25 हजार पद खाली चल रहे हैैं। नई नियुक्तियों का प्रतिशत काफी कम है, जबकि कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की दर कहीं अधिक है।

सूत्रों की माने तो अभिमन्यु कमेटी सभी विभागों में सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। हरियाणा सरकार करीब एक दर्जन उन सरकारी विभागों में कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु बढ़ाएगी, जिनमें कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने का प्रतिशत दूसरे विभागों से कहीं अधिक है। रिटायरमेंट आयु बढ़ाने के लिए ऐसे विभागों में नई नियुक्तियों की गति का भी आकलन होगा।

माना जा रहा है कि अभिमन्यु समीति द्वारा पुलिस, रोड़वेज, स्वास्थ्य, पैरा मेडिकल और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में रिटायरमेंट आयु 58 साल की बजाय 60 साल करने की सिफारिश करने का निर्णय लिया है। कैबिनेट सब कमेटी की बैठक के बाद तमाम सिफारिशों को मंत्री समूह की बैठक में रखा जाएगा, जिन पर सभी मंत्रियों के सुझाव लिए जाएंगे। मंत्रियों के सुझावों को जोड़ते हुए फाइनल रिपोर्ट कैबिनेट की बैठक में रखी जाएगी, जिस पर अंतिम फैसला होगा।

एक भी बैठक में शामिल नहीं हुए विज

हरियाणा में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने के लिए गठित की गई अभिमन्यु कमेटी में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के अलावा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी कैबिनेट सब कमेटी के सदस्य हैैं, लेकिन विज अभी तक एक भी बैठक में शामिल नहीं हुए हैैं। मंगलवार को होने वाली बैठक में भी उनके शामिल होने की संभावना नहीं है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???