scriptठोस कचरा निस्तारण के पुर्नचक्रण के लिए ब्रिटेन की प्रणाली को अपनाएगा हरियाणा | Haryana will adopt solid waste disposal system from UK | Patrika News
चंडीगढ़ पंजाब

ठोस कचरा निस्तारण के पुर्नचक्रण के लिए ब्रिटेन की प्रणाली को अपनाएगा हरियाणा

लंदन के निजी प्रवास के दौरान हाउंस्लो के मेयर, डिप्टी मेयर, सांसद समेत विभिन्न प्रतिनिधियों से की मुलाकात

चंडीगढ़ पंजाबSep 24, 2016 / 01:57 pm

युवराज सिंह

solied waste managment system

solied waste managment system

चंडीगढ। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा है कि प्रदेश में ठोस कचरा निस्तारण एवं पुर्नचक्रण के लिए हरियाणा ब्रिटेन के परिषदों की प्रणाली को अपनाने की दिशा में कदम बढाएगा। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के विभिन्न परिषद हरियाणा में ठोस कचरा निस्तारण एवं पुर्नचक्रण के लिए मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं। भविष्य में शीघ्र ही इस दिशा में एक विशेष कार्य योजना तैयार की जाएगी, ताकि हरियाणा में ठोस कचरा निस्तारण के समुचित एवं दूरदर्शी कदम उठाए जा सकें।

अपने लंदन के निजी प्रवास से लौटी शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने बताया कि हाउंस्लो काउंसिल द्वारा उन्हें हाउंस्लो सिविक सेंटर में आमंत्रित किया गया था। इस शिष्टाचार मुलाकात के दौरान फेलथम-हेस्टन से लगातार दूसरी बार सांसद एवं सोनीपत की पुत्रवधु सीमा मल्हौत्रा, हाउंस्लो काउंसिल की मेयर अजमेर ग्रेवाल, ब्रिटेन में हरियाणवीं संघ के प्रधान कुलदीप अहलावत समेत विभिन्न पार्षदों के साथ लंबा मंथन किया गया। बैठक के दौरान सांसद सीमा मल्हौत्रा ने बताया कि किस प्रकार लंदन काउंसिल ठोस कचरा निस्तारण एवं पुर्नचक्रण पर काम कर रही है।

उन्होंने लंदन काउंसिल द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन पर हरियाणा में पुर्नचक्रण प्लांट लगाने की संभावनाओं पर भी चर्चा की। मंत्री कविता जैन ने लंदन के निकाय क्षेत्रों की कार्य प्रणाली जानते हुए टैक्स प्रणाली एवं स्ट्रीट लाइट पर भी जानकारी ली। काउंसिल के नेता स्टीवन कुरेन ने दिन प्रति दिन की कार्यप्रणाली की जानकारी दी तो उपनेता अमृत मान ने आमजन की परेशानियों का समाधान करने के लिए बनाई गई कार्ययोजना से अवगत कराया। इस दौरान मंत्री कविता जैन ने ब्रिटेन में हरियाणवीं संघ के प्रधान कुलदीप अहलावत से वहां हरियाणवीं लोगों की राजनीति, व्यापार, चिकित्सा, निर्माण एवं विधि क्षेत्र में योगदान की जानकारी ली।

मंत्री कविता जैन ने बताया कि वह शहरी स्थानीय निकाय क्षेत्रों में ठोस कचरा प्रबंधन समेत विभिन्न विषयों पर हासिल की गई जानकारी को हरियाणा में सकारात्मक दिशा में आगे बढाते हुए व्यवस्था को दुरूस्त करेंगी। इस शिष्टाचार मुलाकात के दौरान हरियाणा भाजपा के मीडिया प्रमुख राजीव जैन ने प्रवासी हरियाणवीं लोगों को हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान कार्यक्रमों में शामिल होने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान भाजपा सरकार प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को संजोने के साथ-साथ विदेशों में बसे हरियाणवीं मूल के लोगों को एक मंच पर लाने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने विदेशों में भारतीय बहुलता वाले क्षेत्रों में जाकर हरियाणवीं लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है, ताकि इस वर्ष को यादगार बनाया जा सके। इस अवसर पर पूर्व मेयर एवं पार्षद प्रीतम गे्रवाल, हरियाणा संघ के उपप्रधान सज्जन देशवाल, सचिव प्रवीण रानी, डॉ. संजय गर्ग, सुनील दहिया उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो