scriptमंदिर के लिए हाईकोर्ट में 24 घंटे का ताला | 24 hours in the lock of the temple court | Patrika News

मंदिर के लिए हाईकोर्ट में 24 घंटे का ताला

locationचेन्नईPublished: Nov 29, 2016 12:54:00 am

मद्रास हाईकोर्ट में शनिवार को 24 घंटे के लिए ताला लगाया गया। न कोई काम हुआ और न ही किसी स्टाफ को

chennai

chennai

चेन्नई।मद्रास हाईकोर्ट में शनिवार को 24 घंटे के लिए ताला लगाया गया। न कोई काम हुआ और न ही किसी स्टाफ को परिसर में प्रवेश की इजाजत दी गई। अंग्रेजों के जमाने में 18वीं सदी में शुरू ही इस परंपरा को निभाते हुए कोर्ट बंद रखा था। माना जाता है इस परंपरा को निभाने से न्याय की हिफाजत होती है। कोर्ट की जमीन पर अवैध दावों को रोका जाता है।

शनिवार रात 8 बजे से लेकर रविवार 8 बजे तक ताला लटका हुआ था। रविवार को कोर्ट में प्रशासनिक काम नहीं होते मगर रिकॉर्ड के रखरखाव से जुड़े काम होते हैं। बहरहाल, भारी-भरकम ताले और जंजीरों से हाई कोर्ट के के सारे रास्ते बंद कर दिए थे। जजों, वकीलों और मुकदमा लडऩे वालों सहित किसी को भी अंदर जाने की मनाही थी। साल में एक बार 24 घंटे के लिए हाई कोर्ट को बंद कर दिया जाता है।

ऐसे शुरू हुई परंपरा

बात साल 1800 की है। जिस जमीन पर हाईकोर्ट की इमारत खड़ी है वो जमीन लीज पर ली थी। बाद में इसका मालिकाना हक पेरुमल मंदिर के नाम स्थांतरित किया गया। कोई शख्स जमीन पर मालिकाना हक न जताए, इसलिए अदालत के अधिकारियों ने एक नायाब तरीका निकाला। वे कोर्ट परिसर को बंद कर ताले की चाभी पेरुमल मंदिर के मुख्य पुजारी को सौंप देते हैं। फिर हर साल लीज के समझौते का नवीनीकरण किया जाता।

जमीन को अवैध दावों से बचाया जाता है

राज्य सरकार जमीन को अवैध दावों से बचाने के लिए पुराने ब्रिटिश तरीके का इस्तेमाल कर रही है। हर साल रजिस्ट्रार नवंबर के आखिरी रविवार को मद्रास हाई कोर्ट परिसर पर ताला लगा देते हैं। परिसर के सभी 6 प्रवेश द्वारों पर नोटिस लगा दिया जाता है कि कोर्ट सोमवार को दोबारा खुलेगा। मौजूदा इमारत में हाईकोर्ट को 12 जुलाई 1892 को शिफ्ट किया था। पहले मद्रास हाई कोर्ट बीच स्टेशन के पास बनी एक इमारत से चला करता था।
 उस समय ब्रिटिश सरकार के वास्तुकार जे ब्रासिंगटन ने इस इमारत को डिजाइन किया था। उस समय यहां के मुख्य न्यायाधीश रहे सर आर्थर कॉलिंस ने मद्रास प्रेसीडेंसी के गर्वनर बिल्बी लॉले से इस इमारत में अदालती प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति ली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो