Patrika Hindi News

> > > > problems still exit in chennai

अब वेतन लेने में भी 'अड़ंगा'

Updated: IST Cashless Economy: How to your smartphone work like
24,000 से नहीं मिलेंगे ज्यादा

चेन्नई.
विमुद्रीकरण के बाद ऐसा पहला मौका है जब लोगों को बैंक से वेतन का पैसा निकालना होगा। बुधवार को नवम्बर महीने का आखिरी दिन था। वेतन निकालने के लिए लोगों की भीड़ बुधवार से ही बैंकों में उमडऩे लगी। बैंकों में करेंसी नोटों की कमी की स्थिति अभी भी विकट बनी हुई है।

एसबीआई समेत कुछ बैंकों ने अधिकतम 24,000 रुपए की निकासी सीमा निर्धारित की है लेकिन अधिकांश बैंकों में निकासी की सीमा इससे कम ही है। केवल ग्राहकों के साथ ही नहीं बल्कि बैंक अधिकारियों के साथ भी लगभग ऐसी ही स्थिति बनी हुई है।

वे अपना पूरा वेतन बैंक खाते से नहीं निकाल सकते। इस स्थिति के कारण लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं। यह सभी के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। लोगों को मासिक बिल भरना है, घर का किराया व दूध का बिल अन्य बिलों भुगतान करना है। व्यक्ति अपने हर बिल के लिए न्यूनतम राशि का भुगतान कर रहा है। लोगों के पास पैसा नहीं है।

अगले कुछ दिनों में महीने का खर्च आने वाला है। इसके लिए बुधवार सुबह से ही बैंकों व एटीएम के समक्ष लोगों की लंबी कतारें देखी गई।

परिवहन कर्मचारियों में नकदी वितरित
परिवहन विभाग के कर्मचारियों में बुधवार को 3000 रुपए की नकदी का वितरण किया गया। सूत्रों के अनुसार वेतन की एवज में प्रत्येक कर्मचारी को तीन हजार रुपए दिए गए। इससे राज्यभर के करीब 1.5 लाख परिवहन कर्मचारियों को लाभ हुआ है। कर्मचारियों का शेष वेतन उनके खाते में डाल दिया जाएगा।

इसी बीच बैंक कर्मचारी अपने ग्राहकों को एनईएफटी और आरटीजीएस के जरिए मनी ट्रांसफर करने की सलाह दे रहे हैं। जिनके बैंक में खाते नहीं हैं उनसे कहा जा रहा है कि वे पहचान पत्र के साथ बैंक खाते खुलवाने में शीघ्रता करें।

लगाए जाएंगे अतिरिक्त काउंटर
बैंक अधिकारियों का कहना है कि आगामी दिनों में ग्राहकों की भारी संख्या को देखते हुए विशेष काउंटर लगाए जाएंगे। इन दिनों अधिकांश कंपनियों में कर्मचारियों का वेतन बैंक खातों में ही जमा किया जा रहा है लेकिन समस्या नकदी की है।

जिन कर्मचारियों का वेतन बैंकों में जमा किया गया है वे अब एटीएम के सामने कतारबद्ध होकर नकदी निकालने को मजबूर हैं ताकि उनकी जरूरतें पूरी हो सके। अधिकांश एटीएम के शटर गिरे हुए हैं। कुछ बैंकों के एटीएम कुछ समय के लिए ही काम कर रहे हैं। जो खुले हैं उनमें नकदी नहीं है। कुछ एटीएम से केवल 2,000 रुपए के नोट ही निकल रहे हैं। बैंक अधिकारियों ने बताया कि बुधवार शाम को एटीएम में पूरी क्षमता के अनुसार नकदी जमा कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???