Patrika Hindi News

> > > > rail terminal suppose to start in two months

आम बजट में मिलने से आएगी रेलवे के विकास में तेजी : मंत्री

Updated: IST chennai rail
ताम्बरम में दो महीने में शुरू होगा टर्मिनल

चेन्नई.
रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने कहा कि आम बजट में रेल बजट को शामिल किए जाने से रेलवे के विकास में तेजी आएगी। इससे रेल परियोजनाओं को और गति मिलेगी तथा उनको शीघ्र पूरा किया जा सकेगा। मंत्री यहां शुक्रवार को चेन्नई स्थित दक्षिण रेलवे मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा अब तक रेलवे अपने बलबूते खुद के बूत कोष जुटाकर परियोजनाओं को पूरा करता आ रहा है। अब आम बजट में रेलवे को शामिल किए जाने से कोष संबंधी कमी और अन्य समस्याओं को दूर किया जा सकेगा।

अब सरकार की जिम्मेदारी होगी कि वह रेल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए कोष मुहैया कराएगा। रेल मंत्रालय इस संबंध में काम कर रहा है। मंत्री ने कहा शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में लागू की गई फ्लेक्सी टिकट मूल्य निर्धारण प्रणाली सफल रही है।

यात्रियों और ट्रेनों की सुरक्षा के मामले पर उन्होंने कहा देशभर में चलने वाली सभी ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया चल रही है। पहले यह रेलवे परिसरों एवं प्लेटफार्म आदि पर लगाए जाएंगे तथा बाद में ट्रेनों के कोच में लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

ताम्बरम में दो महीने में शुरू होगा टर्मिनल
मंत्री ने कहा ताम्बरम कोचिंग टर्मिनल अगले दो महीने में शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा चेन्नई सेंट्रल तथा बेसिन ब्रिज के बीच पांचवीं और छठी लाइन का काम तेजी से चल रहा है। इसे भी शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

अरक्कोणम और गुम्मिडीपूंडी से एमआरटीएस को जोडऩे के लिए क्रॉस सेक्टरल ईएमयू सेवाएं शुरू की गई हैं। चेन्नई बीच से होकर चलाई जाने वाली इन सेवाओं से यात्रियों को लाभ मिल रहा है।

डिजीटल इंडिया पहल के तहत चेन्नई सेंट्रल, तिरुचिरापल्ली तथा एर्णाकुलम में हाई स्पीड वाई-फाई मुहैया कराई गई है। गोहेन ने कहा इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) तमिलनाडु सरकार के साथ एक पर्यटन ट्रेन के विकास के तौर-तरीकों पर काम कर रहा है। उत्तर-पूर्व के राज्यों में इस पर पहले से ही काम चल रहा है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे