Patrika Hindi News

> > > > ration card holder get purchase items related sms from october 1

राशन दुकान से मिलेगा मोबाइल पर मैसेज

Updated: IST Consumers will be able to collect electricity bill
राशन का सामान लेने के बाद

चेन्नई.
आमजन की सुविधा एवं भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए अब नई प्रणाली ईजाद की गई है जिसके तहत राशन की दुकान से सामान लेने के बाद ग्राहक को मोबाइल पर इसका मैसेज दिया जाएगा। इस प्रणाली का मुख्य उद्देश्य राशन की दुकानों में बढ़ रही काला बाजारी पर रोक लगाना है।

अधिकारियों के अनुसार यह प्रणाली पूरे तमिलनाडु में एक अक्टूबर से शुरू होगी।

गौरतलब है कि वर्तमान में पीडीएस दुकानों में पर्ची के साथ उपभोक्ताओं को सामान दिया जाता है जिसमें बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार होता है। मुफ्त में दिए जाने वाला चावल, चीनी और दाल उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंचता। राशन की दुकान चलाने वाले अवैध रूप से बेच देते हैं। ये लोग फर्जी पर्ची तैयार कर उसे अवैध रूप से बाजार में बेच देते हैं।

एक अक्टूबर से शुरू होगी नई प्रणाली
लेकिन नई प्रणाली में पर्ची से राशन देने का सिस्टम खत्म हो जाएगा। अब सभी राशन की दुकानों को प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) डिवाइस दी जाएगी जिसमें राशनकार्ड धारकों का आधार कार्ड स्कैन करने के बाद उनकी जानकारी डिवाइस में स्टोर कर दी जाएगी।

इसके बाद उपभोक्ता द्वारा जो भी राशन की सामग्री खरीदी जाएगी उसकी जानकारी डिवाइस में स्टोर होगी और इसकी जानकारी एसएमएस के जरिये परिवार के मुखिया के मोबाइल पर चली जाएगी।
जानकारी के अनुसार पीओएस डिवाइस में डेटा कंट्रोल रूम में स्टोर की जाएगी ताकि उसमें राशन दुकान चालक जल्दी जानकारी स्टोर न कर सकें। पीओएस डिवाइस 1815 दुकानों में स्थापित होगी। सरकार द्वारा यह प्रणाली एक अक्टूबर से शुरू करने की तैयारी की जा रही है इसके तहत जिला आपूिर्त अधिकारी, तालुक आपूर्ति अधिकारी और सेल्समैन से लेकर विभाग के सभी कर्मचारियों को नई डिवाइस को चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार राशन की दुकान के अधिकारी कार्डधारकों के मोबाइल नम्बर का डेटाबेस तैयार कर रहे हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे