Patrika Hindi News

शिवराज का वादा, लघु और कुटीर उद्योगों से बुंदेलखंड की बदलेंगे सूरत

Updated: IST chhatarpur khajuraho rail line start, CM shivraj s
केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में सभी जगह रेल की बड़ी परियोजनाएं शुरू की गई हैं। जहां ट्रेन नहीं पहुंच पा रही है वहां रेल लाइन बिछाई जाएगी।

छतरपुर. खजुराहो में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बुंदेलखंड को समृद्ध और विकसित बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। क्षेत्रवासियों को रेल की खासी अवश्यकता महसूस हो रही थी, जो आज खजुराहो-टीकमगढ रेलवे लाइन के शुभारंभ से पूरी हो गई है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अधिकतम उद्योग धंधे लगाए जाएंगे। लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जाएगा। इसके लिए पैसे की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में सिंचाई का रकवा बढाने के लिये केन बेतवा लिंक परियोजना को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी।

केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में सभी जगह रेल की बड़ी परियोजनाएं शुरू की गई हैं। जहां ट्रेन नहीं पहुंच पा रही है वहां रेल लाइन बिछाई जाएगी। इसके अलावा जहां सिंगल पटरी है वहां डबल पटरी की व्यवस्था होगी और जहां डबल पटरी है वहीं तीन पटरियों की व्यवस्था होगी। देश में इस समय छह से सात लाख करोड़ की योजनाएं रेलवे ने शुरू की हैं। आगामी 4 नवंबर से रेलवे एक नई व्यवस्था शुरू करने जा रही हैं।

महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को प्रोत्साहन देने के लिए ग्रुप की महिलाओं द्वारा बनाया गया खाना भी ट्रेन में परोसा जाएगा। रेलवे इस समय स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होने देश में शीघ्र ही अंत्योदय ट्रेन चलाने का भी ऐलान किया। कहा कि अंत्योदय ट्रेन में गरीबों के सफर करने में आसानी होगी। पर्यटन की दृष्टि से भी ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

ट्रेन बदलेगी लाइफलाइन
केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा कि ट्रेन आने से बुंदेलखंड की लाइफलाइन बदल जाएगी। इस मौके पर पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री ललिता यादव, सांसद नागेंद्र सिंह, सांसद डॉ वीरेन्द्र कुमार, महोबा-हमीरपुर सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, विधायक पुष्पेंद्र नाथ पाठक, केके श्रीवास्तव, विक्रम सिंह , मानवेंद्र सिंह, आरडी प्रजापति, संदीप जयसवाल, रेखा यादव भाजपा जिला अध्यक्ष पुष्पेंद्र प्रताप सिंह सहित रेलवे आला अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???