scriptखजुराहो से भोपाल के लिए पहली बार चली महामना एक्सप्रेस | Mahamana express for the first time from Khajuraho to Bhopal | Patrika News
छतरपुर

खजुराहो से भोपाल के लिए पहली बार चली महामना एक्सप्रेस

सांसद ने शाम 4.20 बजे हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, बोले-बनारस-खजुराहो-बैंगलुरू के लिए भी करेंगे ट्रेन की मांग।

छतरपुरJul 15, 2017 / 12:53 am

दीपक राय

Mahamana express for the first time from Khajuraho

Mahamana express for the first time from Khajuraho to Bhopal, chhatarpur hindi news, madhya pradesh news in hindi

खजुराहो/छतरपुर. भोपाल-खजुराहो महामना एक्सप्रेस को सांसद नागेंद्र सिंह शुक्रवार को खजुराहो में शाम 4.20 बजे हरी झंडी दिखकर भोपाल के लिए रवाना किया। इस दौरान खजुराहो रेलवे स्टेशन से करीब चालीस टिकटों की बिक्री हुई। एक्सप्रेस ट्रेन से खजुराहो से भोपाल पहली बार यात्रा करने को लेकर खजुराहो के लोगों में अलग ही उत्साह दिखाई दिया।

इस दौरान सांसद नागेंद्र सिंह ने कहा कि मेरा प्रयास है कि बनारस-खजुराहो बेंगलुरू भी ट्रेन चलाई जाए। जिससे दक्षिण भारत से पर्यटन नगरी खजुराहो जुड़ सकेगा। इसके लिए आने वाले सत्र में लोकसभा सत्र में इसकी चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही इलाहाबाद-खजुराहो-मुंबई जाने वाली ट्रेन जल्द ही शुरू होगी। उन्होंने कहा कि इसको मेरी रेलमंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात हो चुकी है। जिस पर रेलमंत्री ने उन्हें भरोसा दिया कि तुलसी एक्सप्रेस जल्द चलाई जाएगी। जिससे लोग मुंबई का सफर कर सकेंगे।

मंडी अध्यक्ष आशारानी यादव ने अपने समर्थकों के साथ सांसद नागेंद्र सिंह को ज्ञापन सौंपा कि डुमरा-सिंहपुर से निकलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन बुंदेलखंड, संपर्कक्राति, व खजुराहो-उदयपुर इंटरसिटी का ठहराव किया जाए। जिस पर सांसद नागेंद्र सिंह ने कहा कि यह पत्र रेलवे के झांसी डीआरएम को प्रेषित किया जाएगा।

इस दौरान भाजपा के पन्ना जिलाध्यक्ष सतानंद गौतम, जिलाध्यक्ष डॉ. घासीराम पटेल, सांसद भगवतीशरण यादव, मयंका गौतम, आलौकिक खरे, उपमा त्रिपाठी, दिनेश गौतम, दयाशंकर पटेल, राजीव बाजपेयी व सचिन ताम्रकार आदि मौजूद रहे।

ट्रेन आने से पहले ही उमड़े यात्री, 300 से ज्यादा यात्रियों ने किया सफर
छतरपुर. खजुराहो से चलकर भोपाल को जाने वाली गाड़ी संख्या 22164 महामना एक्सप्रेस शहर के महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो प्लेट फार्मपर खड़े यात्रियों की भीड़ देखने को मिली। पहले ही दिन महामना एक्सप्रेस निर्धारित समय से 32 मिनट देरी से छतरपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इस दौरान ट्रेन के लोको पायलटों का भी स्वागत किया गया। ट्रेन को लेकर लोगों में उत्साह नजर आया। लोगों ने ट्रेन की बोगियों के अंदर पहुंच कर सेल्फी भी ली।
 
महामना एक्सप्रेस का शुभरंभ गुरुवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखा कर किया था। पहले दिन विशेष ट्रेन संख्या 01263 चलाई गई थी। यह ट्रेन गुरुवार की रात करीब 11.27 बजे छतरपुर रेलवे स्टेशन स्टेशन पहुंची थी। जिससे रात के समय भी महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन लोगों से गुलजार था।

अब शुक्रवार से इस ट्रेन का संचालन नियमित कर दिया गया। यह ट्रेन अब खजुराहो से भोपाल के लिए शाम को चलेगी। जिसका छतरपुर रेलवे स्टेशन पहुंचने का निर्धारित समय 4.48 बजे हैं। 

पहले दिन काउंटर से बिके 14 हजार रुपए के टिकट 
महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन से महामना एक्सप्रेस से टीकमगढ़, बीना व भोपाल आदि स्टेशन के लिए यात्रा करने वालों की टिकट काउंटर पर कतारें लगी रहीं। इस दौरान रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से ही करीब 14 हजार रुपए के टिकट बिके। इस दौरान विभिन्न स्टेशनों के लिए यहां से करीब 80 टिकट काटे गए। जबकि भोपाल के लिए अकेले 47 टिकट कटे। हालांकि एक टिकट में दो से तीन-तीन यात्रियों का टिकट भी कराया गया। 

जिससे करीब सवा सौ से अधिक यात्रियों ने रेलवे स्टेशन से टिकट कटाया। जब अंतिम समय में यात्रियों की खासी भीड़ होने लगी तो स्टेशन में एलाउंस किया गया कि ट्रेन में टिकट कटने की व्यवस्था है। वहीं रेलवे द्वारा ऑनलाइन टिकट की भी पहले से ही व्यवस्था कर दी गई। जिससे लोगों ने निजी स्थानों से टिकट हासिल किए।

32 मिनट देर से पहुंची छतरपुर

जबकि दो मिनट के स्टोपेज के बाद यह ट्रेन 4.50 बजे भोपाल के लिए रवाना होगी। शुक्रवार से नियमित की गई महामना एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 22164 अपने निर्धारित समय से 32 मिनट लेट शाम 5.20 बजे छतरपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। इस दौरान एक्सप्रेस के लोक पायलट विनोद तिवारी, सहायक लोको पायलट विनोद कुमार मौर्य, परिवहन निरीक्षक एसएस यादव इंजन पर सवार थे। इस दौरान करीब तीन मिनट तक महामना एक्सप्रेस छतरपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी रही। तीन मिनट में ही ट्रेन की बोगियों में काफी संख्या में यात्री सवार हो गए। कुछ यात्री खजुराहो से ही सवार होकर आए थे। 

Hindi News/ Chhatarpur / खजुराहो से भोपाल के लिए पहली बार चली महामना एक्सप्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो