script

India-Africa Summit शुरू, मेहमानों की थाली से दूर रहेगा बीफ और PORK 

Published: Oct 26, 2015 02:11:00 pm

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को तीसरा भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन (आईएएफएस) शुरू हो गया। खाने में बीफ-पोर्क से बनी डिशेज को शामिल नहीं किया गया है।

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को तीसरा भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन (आईएएफएस) शुरू हो गया। इसका आगाज मेजबान देश भारत और अफ्रीकी महाद्वीप के 54 देशों के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक के साथ हुआ। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही खाने में बीफ-पोर्क से बनी डिशेज को शामिल नहीं किया गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने इंदिरा गांधी नेशनल स्टेडियम स्थित आयोजन स्थल में शिखर सम्मेलन के बाबत तस्वीरें खिंचवाने के बाद ट्विटर पर लिखा, ‘एक पल कैमरों के लिए। वरिष्ठ अधिकारियों की मुलाकात के साथ आईएएफएस का औपचारिक आगाज हो गया है।’

बीफ और पोर्क से बनी डिशेज मैन्यू से बाहर
भारत सरकार की ओर से 54 अफ्रीकन देशों के प्रतिनिधियों के लिए 100 लग्जरी कारों का इंतजाम किया गया। हालांकि भारत और अफ्रीकन संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित किए जाने वाले भोज में बीफ या पोर्क की कोई भी डिश शामिल नहीं की गई है। इस मौके पर नॉन वेज मेन्यू की लिस्ट में फिश (नारियल बटा बेतकी पटुरी) और चिकन चेंत्तिनाद जैसी डिश होंगी। वेजीटेरियन मेन्यू में गुजराती कढ़ी को भी शामिल किया गया है।

पहली बार हो रहा है एेसा
भारतीय अधिकारियों के अनुसार, संभवत: यह पहली बार है, जब सभी 54 अफ्रीकी राष्ट्र इस तरह की एक बैठक के लिए महाद्वीप से बाहर एकत्रित हो रहे हैं। इनमें से 40 देशों का प्रतिनिधित्व उनके राष्ट्राध्यक्षों अथवा सरकार के प्रमुखों द्वारा किए जाने की संभावना है।

2008 और 2011 में हुए दो समिट
पिछले दो भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन 2008 और 2011 में क्रमश: नई दिल्ली और अदीस अबाबा में हुए थे, लेकिन इनमें अफ्रीकी देशों के केवल प्रतिनिधियों ने शिरकत की थी। लेकिन इस बार 29 अक्टूबर को अफ्रीकी देशों के नेता इसमें शामिल हो रहे हैं।

29 अक्टूबर को रायसीना हिल्स में डिनर पार्टी

इससे संबंधित कार्यक्रम के अनुसार, मंगलवार को विदेश मंत्रियों के बीच एक बैठक होनी है और 29 अक्टूबर की शाम राष्ट्रपति भवन में एक भव्य भोज का आयोजन किया जाएगा, जिसके मेजबान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी होंगे। इस दौरान द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी।

इन पर होगी चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलन से पूर्व कह चुके हैं कि भारत के लिए अफ्रीका में मानव संसाधन विकास, बुनियादी ढांचा, स्वच्छ ऊर्जा, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास केंद्र बिंदु बने रहेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो