Patrika Hindi News

जिले के 125 ग्राम पंचायत को मिलेगी सीडी

Updated: IST chhindwara
जिले के 125 ग्राम पंचायतों को क्विज (प्रश्न-मंच) की सीडी प्रदान की जाएगी। कलेक्टर जेके जैन बुधवार को सीडी का विमोचन करेंगे।

छिंदवाड़ा। जिले के 125 ग्राम पंचायतों को क्विज (प्रश्न-मंच) की सीडी प्रदान की जाएगी। कलेक्टर जेके जैन बुधवार को सीडी का विमोचन करेंगे। जिसमें सामान्य ज्ञान तथा गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, हिन्दी, सामाजिक विज्ञान सहित अन्य विभिन्न विषयों पर आधारित वैकल्पिक प्रश्नों का संग्रहण होगा। कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा केंद्र द्वारा उपरोक्त सीडी तैयार की गई है। जिसमें प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प दिए जाएंगे। जिसमें से सही उत्तर का चयन विद्यार्थियों अथवा ग्रामीणों को देना होगा। टीवी पर प्रसारण की जिम्मेदारी संबंधित पंचायत के सचिव की रहेगी।

डीपीसी से मिली जानकारी के अनुसार जिले की जिन ग्राम पंचायतों में एलईडी टीवी लगी हुई है, फिलहाल उसी ग्राम पंचायतों को प्रायोगिकतौर पर प्रदान की जाएगी। उपरोक्त नवाचार ग्रामीण तथा बच्चों में शिक्षा के प्रति उत्सुकता बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। पत्रिका ने इस संदर्भ में सबसे पहले खबर प्रकाशित किया था। एपीसी एमपी चौरिया ने बताया कि जिला शिक्षा केंद्र द्वारा किए जा रहे नवाचार की सीडी तैयार हो चुकी है। इसके लिए सौंंसर, चौरई व परासिया विकास खंड से गणित, हर्रई से सामाजिक विज्ञान, तामिया से विज्ञान, परासिया व बिछुआ से हिन्दी, पांढुर्ना से अंग्रेजी तथा छिंदवाड़ा से सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न संकलित किए गए है। टीवी में सीडी के माध्यम से इसका प्रसारण किया जाएगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???