scriptदीपावली पर विदेशी पटाखे बिकते पाए गए तो होंगे जब्त | dipawali news in chhindwara | Patrika News

दीपावली पर विदेशी पटाखे बिकते पाए गए तो होंगे जब्त

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 01, 2016 08:56:00 pm

Submitted by:

Prashant Sahare

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने लगाया प्रतिबंध, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड करेगा मानीटरिंग

Chinese fire crackers is the Harms

Chinese fire crackers is the Harms

छिंदवाड़ा. दीपावली पर चीनी या अन्य विदेशी पटाखे बिकते दिखाई दिए तो उन्हें तुरंत जब्त कर लिया जाएगा। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्थानीय स्तर पर इसकी मानीटरिंग प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड करेगा। किसी दुकान में इसकी बिक्री की सूचना मिलने पर उसे पुलिस के हाथों जब्त कराया जाएगा।

बोर्ड के मुताबिक केन्द्र सरकार के प्रतिबंध के साथ नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने भी इस पर निर्देशित किया है। बोर्ड पहले से मानक से अधिक आवाज वाले पटाखों की मानीटरिंग संबंधी कार्य करता है। इस दौरान पटाखा नमूना संग्रहण के समय यदि किसी दुकानदार के पास विदेशी पटाखा पाए जाएंगे तो नमूना लेनेवाले बोर्ड के अधिकारी इसकी सूचना तत्काल पुलिस को देंगे और पटाखों को जब्त कराएंगे। बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि केन्द्र सरकार और एनजीटी के आदेश के मद्देनजर विदेशी पटाखों की बिक्री पर कड़ी नजर रखी जाएगी।
 
चीनी पटाखे खपत की आशंका
इस त्यौहार में चीनी पटाखों के बड़ी मात्रा में पूरे देश में खपत की आशंका व्यक्त की जा रही है। इससे देशी पटाखा उद्योग को नुकसान पहुंच सकता है। इसे देखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा इस पर गाइड लाइन जारी की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो