Patrika Hindi News

हज यात्रा पर महंगाई की मार, जानें क्या है वजह

Updated: IST haj yatra
हज के लिए नागपुर से पहली उड़ान 10 अगस्त को है।

छिंदवाड़ा/नागपुर. इस वर्ष हज यात्रा पर महंगाई की मार दिख रही है। दरअसल, सरकारी ने सब्सिडी खत्म कर दी है और एयरपोर्ट टैक्स में बढ़ोतरी हो गई है, इसके कारण कई हज यात्री समय पर शुल्क नहीं भर पाए हैं। बहरहाल हज के लिए नागपुर से पहली उड़ान 10 अगस्त को है।

इन दिनों रमजान के पाक माह में इबादत का दौर चर रहा है। इसी बीच हज से जुड़ी खबर आई है।

हज 2017 के लिए ऑरेंज सिटी यानी नागपुर से 10 अगस्त को उड़ान की शुरुआत होगी। हर फ्लाइट में नागपुर से 420 यात्री जेद्दाह के लिए रवाना होंगे। उड़ान का यह सिलसिला 12 अगस्त तक चलेगा। जानकारी के अनुसार हज यात्रियों की वापसी 23 सितम्बर से शुरू होगी।

एयर इंडिया नागपुर की स्टेशन मैनेजर एलिस पॉल ने नागपुर इम्बारकेशन प्वाइंट से हज यात्रा के लिए उड़ान की समय सारिणी की घोषणा की है। भारतीय समय के अनुसार पहली फ्लाइट ए1-5852 से 420 हज यात्री 10 अगस्त को सुबह 11.30 बजे नागपुर से रवाना होंगे। यह फ्लाइट दोपहर 3 बजे जेद्दाह पहुंचेगी। 11 अगस्त को दो फ्लाइट रवाना होगी। पहली फ्लाइट सुबह 11.50 बजे और दूसरी दोपहर 2.20 बजे है। 12 अगस्त को भी सुबह 11.30 बजे और दोपहर 2.20 बजे दो फ्लाइट रवाना होगी। हज यात्रियों की वापसी 23 सितंबर से शुरू होगी। मदीना से फ्लाइट सुबह 6.30 बजे नागपुर विमानतल पहुंचेगी। 24 तथा 25 सितंबर को दोपहर 1.30 बजे और शाम 6.30 बजे फ्लाइट मदीना से आएंगी। हज यात्रा के लिए बकाया रकम भरने की अंतिम तिथि 19 जून है।

कई यात्री नहीं जमा कर पाए शुल्क

इस वर्ष सब्सिडी खत्म किए जाने और एयरपोर्ट टैक्स में बढ़ोतरी के कारण कई हज यात्री शुल्क नहीं भर पाए हैं। रमजान का महीना शुरू होने के कारण भी इसमें तेजी नहीं आ पाई है। इसके चलते हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा बकाया रकम भरने की तिथि आगे बढ़ाए जाने की संभावना है। सेंट्रल तंजीम कमेटी के अध्यक्ष हाजी अब्दुल कदीर, उपाध्यक्ष शाहिद खान तथा सचिव हाजी मो. कलाम ने बकाया रकम भरने के लिए हज यात्रियों को और कुछ दिनोंं की मोहलत देने की मांग की है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???