scriptहर हर महादेव व बोल बम से गूंजा शहर | Har Har Mahadev and speaking bombs coined city | Patrika News

हर हर महादेव व बोल बम से गूंजा शहर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 25, 2016 12:55:00 pm

Submitted by:

Prashant Sahare

सावन के प्रथम सोमवार को शहर सहित आसपास चारों तरफ हर-हर महादेव, बोल बम का उद्घोष रहा।

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा . सावन के प्रथम सोमवार को शहर सहित आसपास चारों तरफ हर-हर महादेव, बोल बम का उद्घोष रहा। शिवायलों में शिवभक्तों का सुबह से ही रेला लगा रहा सुबह 5 बजे से 12 बजे तक सैकड़ों भक्तों ने भगवान शिव का महाभिषेक किया । आज सावन का पहला सोमवार है। देश भर में लोग शिवलिंग पर जलाभिषेक कर भगवान भोलेनाथ को खुश कर अपनी मनोकामना पूर्ण होने की कामना कर रहे हैं।



हर शिवालय में लोगों का तांता लगा हुआ है। हर कोई भोलेनाथ को अपने अपने तरीके से मनाने का प्रयास कर रहा है। हिंदू धर्म में यह माना जाता है कि जो भी कोई भक्त सावन में भोलेनाथ की आराधना करेगा, तो भगवान शिव उसकी हर इच्छा पूरी करते हैं। इसी धारणा को मन में रखते हुए लोग सावन में भोलेनाथ की आराधना करते हैं।

सावन के पहले सोमवार को भोले नाथ पंचमुखी शिवलिंग का सहस्त्र धाराओं से रुद्राभिषेक व बाबा अमरनाथ जी की बर्फ का शिवलिंग बना नर्मदा जल से अभिषेक किया गया

पंडित नंदकिशोर शास्त्री जी के मुखारविंद से मंत्रोउच्चरणो कर अभिषेक करवाया गया। वहीं इस दौरान बम बोल , हर-हर महादेव के जयघोष के साथ भारी जनसमुदाय माताए बहनों ने भगवान शिव का अभिषेक किया।

इसी तरह मोक्षधाम स्थिति श्रीमहाकाल मंदिर में भी भगवान शिव का भंग व अन्य साम्रगी से श्रृंगार किया गया। इसके पूर्व भक्तों द्वारा शिव का रुद्राभिषेक भी किया गया था।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो