Patrika Hindi News

छिंदवाड़ा के जंगल का राजा कौन, बाघ या तेंदुआ

Updated: IST indian tiger
अंचल के ग्रामीण इस बात को लेकर बहस में व्यस्त हैं कि बाघ ज्यादा खतरनाक है या तेंदुआ

छिंदवाड़ा. पेंच नेशनल पार्क और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बीच छिंदवाड़ा के जंगलों में बाघ और तेंदुए दोनों की मौजूदगी का अहसास कई बार हो चुका है। फिलहाल वन विभाग इस बात को लेकर संशय में है कि इनमें तेंदुए की संख्या ज्यादा है या बाघ की। जबकि हाल ही में वन्यजीवों के हमले के बाद अंचल के ग्रामीण इस बात को लेकर बहस में व्यस्त हैं कि बाघ ज्यादा खतरनाक है या तेंदुआ।

No automatic alt text available.

बीते दो वर्षों में बाघ कभी घर के अंदर घुसा मिला तो कभी नाले के किनारे टोह लगाकर शिकार का इंतजार करते दिखा। दोनों ही स्थितियों में दहशत का माहौल बना। वहीं वन विभाग के आला अधिकारियों के चेहरे पर ङ्क्षचता की लकीरें भी देखने को मिली। बाघ की दहशत ग्रामीण भुला भी नहीं पाए थे कि तेंदुए ने लोगों पर हमला करना शुरू कर दिया। सभी हमले गांव से लगे खेतों पर हुए। इनमें एक की जान चली गई जबकि दो लोग गम्भीर रूप से घायल हुए ।

Image may contain: people sitting

पानी की तलाश में आते हैं बाहर
विभागीय अधिकारियों के अनुसार ये वन्यजीव शिकार और पानी की तलाश में ही जंगलों से बाहर निकल रहे हैं। दिन में वे ऐसे स्थानों पर छिपे होते हैं जो लोगों की पहुंच से दूर हों। इस दौरान भूख और प्यास लगने पर ही बाहर निकलते हैं। बाघ को शिकार के लिए कोई भी वन्यजीव मिले तो वह मौका नहीं चूकता लेकिन तेंदुआ बड़े वन्यजीवों को शिकार बनाने का प्रयास कभी नहीं करता। फिलहाल इनमें बाघ ज्यादा हैं तेंदुए यहा कहना मुश्किल है।

अवैध खनन भी बना परेशानी
जंगल के रहवासी क्षेत्र में बाघ, तेंदुआ के आने के पीछे केवल उनकी संख्या बढऩा कारण नहीं है। जंगल में तेजी से घट रहे पानी के स्रोत इसके प्रमुख कारणों में से एक है। तेजी से बढ़ रहा रेत का अवैध खनन पानी सम्बंधित स्रोतों को खत्म कर रहा है। रहवासी इलाकों से लगे तालाब, कुएं और चट्टानों के बीच जमा बारिश का पानी इन वन्यप्राणियों को अपनी ओर खींच रहे हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
More From Chhindwara
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???