scriptतस्करी में इस्तेमाल किए ट्रकों की जुटाई जानकारी | Information gathered could be used to smuggle trucks | Patrika News

तस्करी में इस्तेमाल किए ट्रकों की जुटाई जानकारी

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 29, 2016 01:06:00 pm

Submitted by:

Prashant Sahare

गोवंश तस्करी में इस्तेमाल किए गए ट्रकों की पुलिस ने जानकारी जुटा ली है। तस्करी करते पकड़े गए वाहनों और चालकों पर मामला पंजीबद्ध कर डायरी न्यायालय में पेश की जाती थी।

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा . गोवंश तस्करी में इस्तेमाल किए गए ट्रकों की पुलिस ने जानकारी जुटा ली है। तस्करी करते पकड़े गए वाहनों और चालकों पर मामला पंजीबद्ध कर डायरी न्यायालय में पेश की जाती थी। न्यायालय से वाहन मालिक को सुपुर्द किए गए और फिर उनका तस्करी में इस्तेमाल किया गया। इस तरह कई बार एक ही ट्रक का इस्तेमाल हुआ है। अब तक की पुलिस ने 250 से अधिक ट्रकों की जानकारी जुटा ली है। सभी ट्रकों के रजिस्ट्रेशन नम्बर भी पुलिस के पास है।

गोवंश से भरा ट्रक पलटा

पशु क्रूरता अधिनियम की धाराओं में मामला पंजीबद्ध होने के बाद ट्रक मालिक के सुपुर्दनामा किया गया। कुछ समय बाद फिर वही ट्रक गोवंश तस्करी में पकड़ा गया और फिर कार्रवाई कर डायरी न्यायालय में पेश की गई। हर बार ट्रक मालिकों को सुपुर्दनामा किए गए। इस तरह इस्तेमाल किए गए ढाई सौ से अधिक ट्रकों की सूची पुलिस के पास पहुंच चुकी है।

सूची से एेसे ट्रकों के रजिस्ट्रेशन नम्बर और मालिक के नाम छाटे जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कई बार गोवंश तस्करी में किया गया है। पुराने प्रकरणों के वाहनों के नम्बर भी जुटाए जा चुके हैं। बताया जा रहा है कि पूरी जानकारी तैयार होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

तस्करी करते तीन गिरफ्तार
दमुआ थाना पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर बुधवार दोपहर ग्राम घोड़ावाड़ी के समीप चौपहिया वाहन क्रमांक एमपी 05 जी 6236 को रोका। वाहन में तीन लोग सवार थे और दो गोवंश बंधे हुए थे। प्रधान आरक्षक कमल सिंह और आरक्षक धनश्याम ने बताया कि होशंगाबाद जिले के बाबई निवासी सलमान खान के अलावा संजय मालवीय और सत्तार उर्फ चिन्टू बंजारा मुसलमान को तस्करी करते गिरफ्तार किया गया है। गोवंश प्रतिषेध अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज कर वाहन को जब्त कर थाना परिसर में खड़ा कराया गया है।

250 से ज्यादा ट्रकों की मिली जानकारी
गोवंश तस्करी में बार-बार इस्तेमाल किए गए ट्रकों की जानकारी जुटाई जा रही है। अब तक ढाई सौ से अधिक ट्रकों का नम्बर और अन्य जानकारी मिल चुकी है। समूची जानकारी तैयार होने के बाद ट्रकों को राजसात करने की कार्रवाई की जाएगी। तस्करी से जुड़े अन्य बिंदुओं पर भी जांच की जा रही है।
डॉ. जीके पाठक, एसपी, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो