Patrika Hindi News

15 वर्षों से करा रहे भण्डारा, नहीं लौटता कोई खाली हाथ 

Updated: IST chhindwara
भगवान महादेव की आराधना में शिवरात्री में जब में शहर का हर बच्चा, युवा, बुजुर्ग लीन रहता है शहर में कईं जगह श्रद्धालुओं के लिए इस दिन फलाहारी भंडारे चलते रहते हैं।

छिंदवाड़ा. भगवान महादेव की आराधना में शिवरात्री में जब में शहर का हर बच्चा, युवा, बुजुर्ग लीन रहता है शहर में कईं जगह श्रद्धालुओं के लिए इस दिन फलाहारी भंडारे चलते रहते हैं। शहर में कईं संगठन एेसे हैं जो सालों से इस सेवाभावी कार्य में लगे हुए हैं और भक्तों के लिए विशाल भंडारे लगाते हैं। शिवशक्ति सेवा संगठन इन्हीं में से एक हैं। पिछले 15 वर्षों से इसस संगठन के सेवादार शिवरात्री के दिन ब्रह्म महूर्त में भंडारे की शुरुआत करते हैं। भंडारे की खासियत है कि एक मिनिट भी इस भंडारे से कोई भक्त खाली हाथ नहीं लौटता है। भंडारे में फलाहारी व्यंजनों के साथ स्वादिष्ट पेय का प्रसाद ग्रहण करने के लिए लोगों की लंबी कतारे लगती है।

मंडल के सेवादारों का कहना है कि शुरू में छोटे स्तर पर यह भंडारा शुरू किया गया था लेकिन समय रहते भोलेबाबा की कृपा और लोगों के सहयोग से यह भंडारा नए मुकाम पर है। इससे जुड़े राकेश साहू ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोग प्रसाद ग्रहण करते हैं इससे ज्यादा अच्छी कोई बात नहीं हो सकती। इस बार भी पूरी तैयारी के साथ मंडल शिवरात्री के मेले के इंतजार कर रहा है।

most read..यहां भगवान शिव को प्रसाद में त्रिशूल चढ़ाते हैं भक्त

दिनभर सेवा में लगे रहते हैं सदस्य

समिति से जुड़े हुए सेवादार दिनभर यहां सेवा में लगे रहते हैं। यहां फलाहारी साबूदाने की खिचड़ी, फलाहारी चूड़ा, साबुदाने की खीर, चाय, दूध बारी-बारी से यहां वितरित किया जाता है। मंडल से जुड़े सेवादार कृष्णा सेठिया ने बताया कि शिवजी की कृपा से भक्त यह आयोजन करते हैं। उन्होनंे बताया कि इस आयोजन में शहर के सेवाभावी अपने मन से इस काम में अपना सहयोग देते हैं। संगठन के राकेश साहू, डा गोपाल जैसवाल, संतोष गुप्ता, मनोज चौरसिया, आनंद चौरसिया, नरेश चौरसिया, नरेश चौरसिया, घनश्याम राजपूत, जय गुप्ता, प्रकाश साहू, प्रवीण बख्शी, कुंदन मिगलानी, नीलेश साहू, अजय गुप्ता, अभिषेक चौरसिया, धमेंद्र गुप्ता, जगजीत उइके, चैतन्य सोनी, मनोज गुप्ता, सीताराम गुप्ता आदि कईं सालों से संगठन से जुड़े हुए हैं।

important news...यहां पाताल से प्रकट हुए थे भगवान शिव

most important news...तीन पीढ़ी से परिवार कर रहा है महादेव की सेवा


बर्फानी बाबा के कराते हैं दर्शन

पातालेश्वर क्षेत्र में भंडारे के स्थल पर अमरनाथ के बर्फानी बाबा की प्रतिकृति भी बनाई जाती है। इसके दर्शन भी दिनभर लेाग करने आते है। इस बार भी बफानी बाबा के दर्शन इस स्थान पर शिवभक्त कर सकेंगे। गौरतलब है यह संगठन हर साल जिले से अमरनाथ यात्रा जाने वाले यात्रियों का भी सहयोग करता है। छिंदवाड़ा से अमरनाथ तक आते-जाते समय यात्रियों के रजिस्ट्रेशन से लेकर अन्य व्यवस्थाएं भी यह संगठन करता है।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???