Patrika Hindi News

मंडियों को उम्मीद इस बार ज्यादा आएगा गेहूं 

Updated: IST chhindwara
किसानों को आशा इस बार होगा लाभ गुणवत्ता अच्छी होने से गेहूं की मांग बढऩे की संभावना

छिंदवाड़ा. कृषि उपज मंडी प्रबंधन को उम्मीद है कि उनके परिसर में इस बार गेहूं की आवक अच्छी रहेगी। इसका मुख्य कारण गेहंू का ज्यादा उत्पादन तो होना है ही इस बार गेहूं की क्वालिटी भी अच्छी है। मौसम अनुकुल रहा है और गेहूं पर कोई रोग भी नहीं लगा है।
मार्च का दूसरा पखवाड़ा शुरू हो गया है और अब कृषि उपज मंडी में गेहूं की आवक धीरे-धीरे बढ़ेगी। जिले में यूं तो गेहूं की आवक वर्षभर मंडी में होती है लेकिन मार्च से जून के पहले पखवाड़े तक मंडी में यह अनाज बड़ी मात्रा में किसान बेचने आते हैें। जिले की सबसे बड़ी मंडी छिंदवाड़ा में इस वर्ष गेहूं का अच्छा उत्पादन होने के कारण पिछले वर्ष से ज्यादा आवक होने की उम्मीद है।
अभी मंडी में 400 से 500 क्विंटल गेहूं आ रहा है लेकिन वह असिंचित क्षेत्र का है, जहां के किसानों ने नवम्बर के पहले ही बोवनी कर दी थी। इन किसानों ने फरवरी के आखिरी सप्ताह में गेहूं की कटाई शुरू कर दी थी। सिंचित क्षेत्र में लगे गेहूं की कटाई अब शुरू होगी। अप्रैल के पहले सप्ताह तक आवक खासी होने की सम्भावना बाजार सूत्र बता रहे हैं।
शुरू में ही अच्छे भाव
गेहूं की शुरुआती आवक में किसानों को भाव अच्छे मिल रहे हैं। कुसमेली स्थित कृषि उपज मंडी में फिलहाल 1550 रुपए से 1800 रुपए प्रति क्विंटल दाम किसानों को मिल रहे हैं। हालांकि जैसे-जैसे आवक बढ़ेगी, भाव में उतार-चढ़ाव बनेगा क्योंकि व्यापारियों के पास गुणवत्ता परखने के मौके रहेंगे। जिले में इस वर्ष गेहूं का रकबा एक लाख 60 हजार हैक्टेयर को पार कर चुका है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???