scriptअब शिक्षकों को भी देनी होगी इसके लिए परीक्षा | Now teachers will have to give the examination for this. | Patrika News

अब शिक्षकों को भी देनी होगी इसके लिए परीक्षा

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 24, 2017 11:51:00 am

Submitted by:

dinesh sahu

शिक्षा विभाग की नई पहल

Today, three centers will have examinations

Today, three centers will have examinations

छिंदवाड़ा. उत्कृष्ट स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षकों तथा कार्य करने के लिए अन्य कर्मचारियों को शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित होने वाली संभागीय परीक्षा में सफलता हासिल करनी होगी। शिक्षा विभाग अंतर्गत डीपीआई के निर्देश पर इस योजना की शुरुआत की गई है। बताया जाता है कि जिले से करीब 500 शिक्षकों ने इसके लिए आवेदन किया है, लेकिन अब तक करीब 300 कर्मचारियों को ही प्रवेश-पत्र मिले हैं।



उत्कृष्ट स्कूल में रहने के लिए देनी होगी कड़ी परीक्षा




जबकि शेष के आवेदन नियमों का पालन नहीं किए जाने तथा निर्धारित समय पर नहीं किए जाने से निरस्त कर दिए गए।
जानकारी के अनुसार जिले के समस्त 11 विकासखंड मुख्यालय में उत्कृष्ट विद्यालय संचालित हैं। इनमें से अधिकांश शिक्षकों ने विभगीय परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन ही नहीं किया है। एेसी स्थिति में कार्यरत शिक्षकों के आगे भी उत्कृष्ट विद्यालय में बने रहने में दिक्कत हो सकती है।




मेरिट के आधार पर होगा चयन



डीपीआई के निर्देश पर जबलपुर में आयोजित संभागस्तरीय परीक्षा परीक्षा में अध्यापक संवर्ग में वर्ग-1 व वर्ग-2, उच्चश्रेणी शिक्षक, प्राध्यापक तथा प्रधानपाठक शामिल हो सकता हैं। बताया जाता है कि शासन ने इस योजना को पहली बार लागू किया है।


शिक्षकों को विभागीय परीक्षा के बाद ही मिलेगा मौका



इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण, शहरी तथा अन्य संस्थाओं में कार्यरत अच्छे शिक्षकों को उचित मौका देना है। उत्कृष्ट स्कूल छिंदवाड़ा के प्राचार्य आईएम भिमनवार ने बताया कि जिन शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है वे संस्था में रहेंगे या नहीं, इस संदर्भ में शासन से कोई निर्देश नहीं मिले हैं।



आज होगी परीक्षा



प्रदेश के सभी उत्कृष्ट विद्यालयों में कार्य करने के लिए सभी संभागों में परीक्षा का आयोजन 24 जुलाई को किया जाना है। आवेदन करने वाले शिक्षकों के प्रवेश-पत्र भी जारी किए जा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो