scriptपरासिया में नहीं बना सौ बिस्तरों वाला अस्पताल | Parasia not in hundred-bed hospital | Patrika News

परासिया में नहीं बना सौ बिस्तरों वाला अस्पताल

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 10, 2016 01:21:00 pm

Submitted by:

Prashant Sahare

परासिया में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सौ बिस्तरा एवं
सर्वसुविधायुक्त अस्पताल बनाए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी लेकिन
इसे अभी तक पूरा नहीं किया गया है।

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा. परासिया में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सौ बिस्तरा एवं सर्वसुविधायुक्त अस्पताल बनाए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी लेकिन इसे अभी तक पूरा नहीं किया गया है। यह सवाल परासिया विधायक सोहन बाल्मीक ने विधानसभा में किया।
इस पर लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह ने कहा कि वर्तमान 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का पूर्ण उपयोग नहीं हो रहा है। प्रदेश में चिकित्सकों की निरंतर कमी भी है। इस कारण से शासन द्वारा उन्नयन का प्रस्ताव अमान्य किया गया है।

जनस्वास्थ्य रक्षकों का नियमितीकरण-विधायक बाल्मीक ने मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2008 में सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में कार्यरत जन स्वास्थ्य रक्षकों को मानदेय प्रदान किए जाने की घोषणा के पालन के बारे में पूछा। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने एेसी कोई घोषणा से इनकार किया। मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जनस्वास्थ्य रक्षक कार्यरत नहीं हैं, ना ही इनकी सेवाएं विभाग द्वारा ली जा रही है। वर्तमान में आशा कार्यकर्ताओं द्वारा ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

हितग्राहियों को कितना लाभ-विधायक ने पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के हितग्राहियों के लिए संचालित योजनाओं और राशि आवंटन के बारे में पूछा। इस पर राज्यमंत्री, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण ने जानकारी रखी। माध्यमिक शालाओं व हाईस्कूलों का उन्नयन-परासिया की माध्यमिक शालाओं का हाईस्कूलों में उन्नयन एवं हाई स्कूलों का हायर सेकेण्डी स्कूलों में उन्नयन के सवाल पर स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्ष 2016-17 में माध्यमिक शाला का हाईस्कूल एवं हाईस्कूल का हायर सेकण्डरी शाला में उन्नयन की कार्यवाही के प्रस्ताव प्राप्त किए जा रहे हैं। यह बजट पर निर्भर करेगा।

देवरी शाला और सड़क निर्माण में अनियमितता
चौरई विधायक रमेश दुबे ने नवनिर्मित हाईस्कूल देवरी बिछुआ का गुणवत्ताहीन निर्माण, छत से पानी का रिसाव, दीवारों में दरारें, प्लास्टर उखडऩे तथा आदिवासी बालक छात्रावास झिलमिली एवं छात्रावास हरदुआमाल पहुंच मार्ग तक सीसी सड़क निर्माण के 7-8 माह में ही बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाने के बारे में सवाल किए। इस पर आदिम जाति कल्याण मंत्री ने कहा कि कलेक्टर द्वारा जांच के लिए निर्देशित किया।

डॉ. वाचक से वसूली
सामुदायिक द्मस्वास्थ्य केन्द्र चौरई में डॉ. प्रमोद वाचक के बीएमओ पदस्थ रहने के दौरान की गई अनियमितताओं के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विस्तृत जांच संभागीय संयुक्त संचालक द्वारा की गई है। जांच में 2,58,861 रुपए वसूली योग्य पाए, जिसकी वसूली की जा रही है।

अमरवाड़ा में कितने डॉक्टर
अमरवाड़ा विधायक कमलेश शाह ने सिविल अस्पताल अमरवाड़ा में डाक्टरों के स्वीकृत और रिक्त पद के बारे में जानकारी मांगी। इस पर मंत्री ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ेगांव की एक चिकित्सक डॉ. श्वेता पाठक डीजीओ एवं डॉ. संजय जैन पिण्डरईकलां को कलेक्टर द्वारा सिविल अस्पताल अमरवाड़ा सीमॉक संस्था में सीजेरियन किए जाने के लिए आदेशित किया गया है।

कोचिंग की सुविधा
पांढुर्ना विधायक जतन उइके ने आदिम जाति कल्याण विभाग के अधीन पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों में छात्रों को कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराने का सवाल उठाया। इस पर मंत्री ज्ञान सिंह ने बताया कि छात्रावासों में वर्ष 2008 से अंग्रेजी विषय की कोचिंग सुविधा स्वीकृत की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो