Patrika Hindi News

दूसरे चरण में छिंदवाड़ा में भी बनने लगेंगे पासपोर्ट, जानें पूरी प्रोसेस

Updated: IST chhindwara
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट कर जानकारी दी कि छिंदवाड़ा में पासपोर्ट सेवा केन्द्र दूसरे चरण के लिए स्वीकृत कर दिया गया है।

छिंदवाड़ा. जिले से विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए राहत देने वाला ट्वीट विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया है। उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी है कि दूसरे चरण के तहत छिंदवाड़ा में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला जाएगा।

जानकारी के अनुसार शहर के व्यवसायी कृष्णा हरजानी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट कर निवेदन किया था कि छिंदवाड़ा में भी पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला जाए। इसके जवाब में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट कर जानकारी दी कि छिंदवाड़ा में पासपोर्ट सेवा केन्द्र दूसरे चरण के लिए स्वीकृत कर दिया गया है।

Image may contain: 2 people

पासपोर्ट बनवाने के नियम हुए आसान

उल्लेखनीय है कि हाल ही में 20 शहरों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने की स्वीकृति विदेश मंत्रालय ने दी है। इसके बाद छिंदवाड़ा में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने की मांग तेज हुई है। ज्ञात हो कि पासपोर्ट बनवाने के नियम केन्द्र सरकार ने आसान किए हैं। जन्म प्रमाण-पत्र के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस भी अब मांग किए जाने लगे हैं। प्रदेश के जबलपुर, विदिशा, ग्वालियर और सतना में मुख्य डाकघर के माध्यम से पासपोर्ट बनाने का कार्य मार्च में शुरू होने जा रहा है।

डाकघर से पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया

विदेश मंत्रालय का पासपोर्ट विभाग लघु पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने के साथ ही डाकघर के माध्यम से भी पासपोर्ट बनाने की योजना पर तेजी से काम कर रहा है। प्रदेश में भोपाल के बाद इंदौर में पासपोर्ट कार्यालय का उद्घाटन 22 फरवरी को होने जा रहा है। इसके बाद मार्च में जबलपुर, विदिशा, ग्वालियर और सतना में पासपोर्ट बनने लगेंगे। कहा जा रहा है कि विदेश मंत्रालय मप्र के निवासियों को पासपोर्ट की सुविधा कराने की दिशा में तेजी से कर रहा है। यही वजह है कि विदेश मंत्री ने अगले चरण में छह और नए पासपोर्ट सेवा केन्द्र छिंदवाड़ा, सीधी, सागर, मंडला टीकमगढ़ एवं रायसेन में खोलने की बात कही है। इन्हें मिलाकर प्रदेश में एक दर्जन पासपोर्ट सेवा केन्द्र हो जाएंगे।

ऐसे करना होता है आवेदन

जानकार कहते हैं कि यदि आपको पासपोर्ट बनवाना है तो किसी भी एजेंट से पासवर्ड बनाने की अपेक्षा ऑनलाइन ही आवेदन करें, जो सुविधाजनक होने के साथ कम खर्चे में हो जाता है। ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने के लिए passportindia.gov.in पर जाना होता है और खुद ही रजिस्टर करें। उसके बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरें और ऑनलाइन भुगतान कर देने के बाद आपको आपके पीएसके के लिए समय सीमा मिल जाएगी और फिर आप पासपोर्ट सेवा केंद्र जाकर अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवा कराने के साथ अन्य प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

पेश करने होते हैं यह दस्तावेज

राशन कार्ड जिसमें आपका नाम हो, आपके नाम का पानी का बिल, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, वोटर आईडी कार्ड, आयकर सम्बन्धी दस्तावेज, गैस का कनेक्शन डायरी, यदि किसी निजी कम्पनी के कर्मचारी हैं तो कम्पनी के लैटर पैड पर प्रमाण-पत्र, यदि आपके जीवनसाथी का पासपोर्ट है तो उसकी कॉपी, अगर माता पिता का पासपोर्ट बना हो तो वह, आधार कार्ड, किराये का अग्रीमेंट समेत बैंक पासबुक की आवश्कता होती है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???