Patrika Hindi News

आप भी जानिए वार्ड नंबर 18 के पार्षद का लेखा-जेखा

Updated: IST patrika Choupal in Ward Number 18
पत्रिका चौपाल में बोले, 80 लाख खर्च हुए तब मिली क्षतिग्रस्त सड़कों से मुक्ति

छिंदवाड़ा. नगर पालिक निगम के वार्ड नंबर 18 में छगन साहू किराना दुकान के पास स्थित माता मंदिर परिसर में सोमवार को पत्रिका चौपाल का आयोजन हुआ। ढाई साल में वार्ड की क्षतिग्रस्त सड़कों से पार्षद अभिलाष गोहेर ने निजात दिलाने का दावा किया। कहा कि 80 लाख रुपए की लागत से वार्ड में सड़क के जाल बिछाए गए हैं। जनता ने पार्षद के इस कार्य पर हामी भरी। साथ ही सड़कों पर ब्रेकर बनाने की मांग किया।

पार्षद गोहेर ने पत्रिका चौपाल की शुरुआत में अपने कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। कहा कि हमारे वार्ड में रेलवे का क्षेत्र होने से कुछ जगह विकास बाधा बनती है। लेकिन मुख्य सड़क जो रैंक पांइट तक जाती है। उसका चौड़ीकरण कराने में सफलता मिली है। यह कार्य रेलवे करा रही है। पहले यह सड़क 10 से 12 फीट थी। अब इसकी चौड़ाई 20 फीट होगी। इसके लिए लंबा संघर्ष करना पड़ा है। दावा किया कि इसके बन जाने के बाद वार्ड में आने वाले रास्ते पर बारिश के दिनों में पानी लगने की समस्या का समाधान हो जाएगा।

बाशिंदों के चुनिंदा सवाल और पार्षद के जवाब

तुलाराम वंशकार - 50 साल से अधिक समय से जिस भूमि पर रहते हैं। उसका पट्टा नहीं मिला है। ईडब्लूएस के लिए आवेदन किया था, पहले 10 हजार रुपए जमा करने के लिए बोला गया। अब और 10 हजार के लिए बोला जा रहा है। इतने पैसे मेरे पास नहीं है। मैं 62 वर्ष का हूं, लोन को लेकर उम्र बाधा बन रही है।

पार्षद - पट्टा नहीं होने के पीछे निजी भूमि होना कारण है। ईडब्लूएस के हितग्राही को 20 प्रतिशत राशि जमा करनी है। उम्र को लेकर जिस हितग्राही की समस्या आ रही है। उसके परिवार से दूसरे सदस्य को लाभ दिलवाया जाएगा। इस संबंध में अधिकारियों से बात चल रही है।

रामू रंगारे - मेरी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। कई बार प्रयास किया, लेकिन मुझे वृद्धा पेंशन नहीं मिलता है।

पार्षद - उम्र का डॉक्यूमेंट लेकर आए। आपको राष्ट्रीय परिवार सहायता के तहत पेंशन दिलवाने का प्रयास किया जाएगा। बिना डॉक्यूमेंट यह संभव नहीं है।

बालगोविंद मालवीय - वार्र्ड में सूकर व अन्य जानवरों का अवागमन हमेशा बना रहता है। इससे एक ओर जहां गंदगी का पनपती है, वहीं दूसरी ओर राहगीर भी परेशान होते हैं।

पार्षद - यह शहर की बड़ी समस्या है। अभी जो कांजी हाउस है उसमें 20 से अधिक जानवर नहीं आते हैं। शहर में दो और नए कांजी हाउस प्रास्तावित है। निगम में सूकर व अन्य जानवर को पकडऩे के लिए प्रशिक्षित टीम तैयार करने संबंधित प्रयास चल रहा है। जल्द ही इससे निजात मिलेगी।

अरविंद कछवारे - नई बनी सड़क पर वाहन फर्राटा भरते हैं। इससे हमेशा हादसे की आशंका

बनी रहती है। इन सड़कों पर ब्रेकर बनाया जाना बेहद

जरूरी है।

पार्षद - नई बनी सड़क पर ब्रेकर बनाने के लिए प्रयास किया गया था। तीन स्थानों पर ब्रेकर बनाने के लिए जगह चिह्नित की गई थी। सर्वे में हर कोई अपने घर के सामने ब्रेकर चाहता है। यह नियमानुसार सही नहीं है। इसलिए ब्रेकर नहीं लग पाया है। जल्द इस पर पुन: विचार होगा।

ममता ठाकुर - गर्मी में नालियों से उठती दुर्गंध और मच्छरों का प्रकोप बढ़ा है। नाली की सफाई तो शुरू करा दी गई है, लेकिन मच्छर की समस्या बनी है।

पार्षद - मच्छर मारने के लिए फॉगिंग मशीन से दवा का छिड़काव कराया जाता है। पहले यह 15 दिन में होता था। अब सप्ताह में छिड़काव कराएंगे।

चौपाल की खबर पढ़कर पहुंचे सेवानिवृत्त एसडीओ

पत्रिका चौपाल की प्रकाशित खबर पढ़कर वन विभाग से सेवानिवृत्त एसडीओ आरपी सिंह कुशवाहा और विजय सिंह कुशरे पहुंचे। चौपाल में दोनों अधिकारियों ने दो जुलाई को वृहद पौधारोपण आयोजन में वार्ड के सभी परिवार से शामिल होने का अह्वान किया। कहा कि सभी लोग अपने आंगन व आसपास की जगह में दो-दो फलदार पौधे लगाए। पार्षद गोहेर सहित सभी उपस्थितजनों ने दो-दो पौधे लगाने का संकल्प लिया। इसके पूर्व सेवानिवृत्त अधिकारियों ने पर्यावरण के महत्व को बताया।

ढाई साल में पार्षद के कार्य

800 मी. सड़क

1000 मीटर नाली निर्माण

15 नए विद्युत पोल

300 मीटर पाइपलाइन

150 शौचालय निर्माण -

नई स्कूल बिल्डिंग - पार्षद की मांग पर सर्व शिक्षा अभियान के तहत। 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए।

10 लाख की लागत से हनुमान मंदिर के पास सामुदायिक भवन निर्माणधीन

40 ईडब्लूएस हितग्राही

30 हितग्राही को मकान आईएचएसडीपी के तहत गीतांजलि कॉलोनी में

150 चयनित हितग्राही बीएलसी

14 पट्टा -

40 राष्ट्रीय परिवार सहायता

20 विवाह सहायता

300 जनश्रीबीमा -

25 जोड़े का विवाह कन्यादान योजना में

110 पेंशन मामले

150 कर्मकार मंडल कार्ड

100 हितग्राही तीर्थदर्शन योजना

(नोट - यह जानकारी पार्षद के अनुसार.)

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???