script 519 कैडेट भारतीय सेना अकादमी से हुए ग्रेजुएट | 519 cadets graduate with IMA | Patrika News
Uncategorized

 519 कैडेट भारतीय सेना अकादमी से हुए ग्रेजुएट

इस साल कुल  519 कैडेट को भारतीय सेना अकादमी से सनातक की डिग्री मिली है ।

Dec 13, 2015 / 01:05 pm

इस साल कुल 519 कैडेट को भारतीय सेना अकादमी से सनातक की डिग्री मिली है । इस मौके पर उपस्थित सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने कहा कि इस प्रतिष्ठित संस्थान से सीखे दृढ़ संकल्प और साहस के सबक का इस्तेमाल अपने देश की सेवा के लिए करें।

सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि वे इस परेड में शामिल होकर खुद को गौरवाणवित महुसूस कर रहे हैं। इस अकादमी ने उत्कृष्ट अधिकारियों को तैयार करके अपनी गौरवशाली परंपरा को जीवंत रखा है।

उन्होंने कैडेटों को बधाई देते हुए कहा कि अब समय है कि जो उन्होंने अकादमी से सीखा है उसका इस्तेमाल अपने संबंधित देशों की सेनाओं में करें।

आपको बता दें कि यह अकादमी अपने उच्च मानकों के लिए दुनिया भर में जानी जाती है। कुल ग्रेजुएट हुए कैडेट में से 469 भारत के हैं और 50 विदेशी कैडेट हैं। प्रतिष्ठित सॉर्ड ऑफ ऑनर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए ललित थपलियाल को दिया गया जबकि स्वर्ण पदक अभिषेक कुमार सिंह को दिया गया।

सबसे ज्यादा 74 कैडेट उत्तर प्रदेश के हैं. इसके बाद हरियाणा से 67 तथा तीसरा स्थान बिहार, उत्तराखंड और राजस्थान के कैडेटों का था जिनमें से प्रत्येक राज्य के 29 कैडेट उतीर्ण हुए हैं। 50 विदेशी कैडेट में अफगानिस्तान के 31, तजाकिस्तान के 10, मालदीव के छह, नेपाल के दो और श्रीलंका का एक कैडेट था।

Home / Uncategorized /  519 कैडेट भारतीय सेना अकादमी से हुए ग्रेजुएट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो