scriptपलटा मौसम, अंधड़ और बरसात | Reflex weather storms and rain | Patrika News

पलटा मौसम, अंधड़ और बरसात

locationचित्तौड़गढ़Published: May 22, 2015 12:54:00 am

बीते चार-पांच दिनों से जारी
भीषण गर्मी के दौर के बीच गुरूवार को फिर मौसम ने करवट ली। दोपहर में घने बादल छाने
के साथ एकाएक तेज हवा चली

Chitor news

Chitor news

चित्तौड़गढ़। बीते चार-पांच दिनों से जारी भीषण गर्मी के दौर के बीच गुरूवार को फिर मौसम ने करवट ली। दोपहर में घने बादल छाने के साथ एकाएक तेज हवा चली और फिर धूल के गुबार छा गए। इसी बीच करीब आधे घंटे तक हुई हल्की से मध्यम बारिश ने तीखी तपन से कुछ राहत दिला दी। जिले भर मे सुबह से मौसम साफ था। तेज धूप से तपन थी। इसी बीच दोपहर बारह बजे बाद छितराए बादल छाने लगे। आधेघंटे बाद एकाएक घने काले बदरा छाने लगे।

इसी बीच कुछ देर मध्यम से तेज हवा चलने लगी। इससे फिर शहर पर धूल के गुबार छा गए। कई जगह पेड़ों की डालियां और कुछ जगह होर्डिग्स भी धराशायी हो गए। इसी बीच दोपहर करीब एक बजे हल्की बारिश शुरू हो गई। यह बारिश लगातार आधे घंटे से अधिक समय तक कभी तेज, कभी मध्यम गति से होती रही। इससे सड़कों पर पानी बह निकला। कई जगह पानी भी भर गया। एकाएक मौसम मेें आए बदलाव से कई क्षेत्रों मे बिजली गुल हो गई। बारिश और बादलों से तीखी तपन से काफी राहत मिल गई। बारिश के साथ ठंडी हवा का भी असर रहा।

दोपहर करीब तीन बजे बाद फिर से धूप खिल गई। शाम तक तीखी तपन बीते दिनों की अपेक्षा कम रही। छितराए बादलों से धूप-छांव का असर बना रहा। भीषण गर्मी में महज आधा घंट हुई बारिश ने भी एक बारगी तेज गर्मी से कुछ राहत दिला दी। हालांकि उमस का असर भी बना रहा।

यहां भी बारिश
निम्बाहेड़ा. यहां दिन में अचानक अंधड़ के साथ तेज हवाओं का दौर जारी रहा। कुछ ही देर में बादल छा गए। नगर क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में बरसात शुरू हुई। इसके बाद यहां ठंडी हवाएं चलती रहीं। शाम 4.30 बजे बाद फिर से तेज धूप निकली। दूसरी ओर तहसील के कनेरा घाटा क्षेत्र में भी अंधड़ के साथ वर्षा हुई। इस दौरान अंधड़ का शिकार कई पक्के एवं कच्चे मकानों की छत पर लगे टीन के छपरे उड़ गए।

भदेसर में ओले गिरे
भदेसर. उपखण्ड के कई गांवों में तेज हवाओं के बीच पन्द्रह मिनट तक बरसात के साथ ओलावृष्टि हुई। आस पास के कई गांवों में ओलावृष्टि दर्ज की गई। वहीं कंथालिया में तेज अंधड़ के दौरान एक पेड़ यहां किसान पर गिर गया।

टीनशेड उड़ा, युवक घायल
निकुंभ. समीपवर्ती ग्राम सती का खेड़ा में बुधवार देर शाम आए तूफान की चपेट में आया टीन शेड दीवार से उखड़कर दूर जा कर गिरा। मौके पर सो रहे मकान मालिक हीरालाल पर दीवार के पत्थर गिरे, जिससे उसके सिर एवं पैर में चोटें आई। प्राथमिक उपचार के बाद उसे चित्तौड़गढ़ के लिए रैफर किया गया। घटना में हीरालाल का पैर करीब आधा कट गया था।

कई जगहों पर कीचड़
शहर में कई जगह सड़को की खुदाई के बाद सड़के सही नहीं भरने तथा डामर नहीं होने से बारिश से कई जगह कीचड़ हो गया। बारिश से शहर में जगह-जगह खोदी गई सड़को और पास पड़े धूल के ढेर से कीचड़ फैल गया। इधर, अंडरब्रिज सहित कलक्ट्री आदि जगह पानी भी भर गया। रेलवे स्टेशन और निकटवर्ती क्षेत्र में कई जगह पेड़ों की डालियां आदि टूट गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो