scriptचप्पे-चप्पे पर पुलिस,बनी रही शांति | Police on every part, remained calm | Patrika News

चप्पे-चप्पे पर पुलिस,बनी रही शांति

locationचुरूPublished: Aug 29, 2015 01:19:00 am

गोवंश के अवशेष मिलने के बाद
गुरूवार को उपजे आक्रोश के दूसरे दिन शुक्रवार को शांति बनी रही। सभी संगठनों व
पुलिस प्रशासन ने शांति बनाए रखने पर जोर दिया।साथ ही सभी ने प्रयास भी शांति के
किए

Churu photo

Churu photo

चूरू। गोवंश के अवशेष मिलने के बाद गुरूवार को उपजे आक्रोश के दूसरे दिन शुक्रवार को शांति बनी रही। सभी संगठनों व पुलिस प्रशासन ने शांति बनाए रखने पर जोर दिया।साथ ही सभी ने प्रयास भी शांति के किए।

जगह-जगह पुलिस,आरएसी व एसटीएफ के जवान तैनात रहे।वज्र वाहिनी भी तैनात की गई।सभी थानों के अलावा अन्य जिलों से करीब 500 पुलिसकर्मी बुलाकर तैनात कर दिए। चूरू जिले के अलावा बीकानेर, सीकर व झुंझुनूं से पुलिसकर्मी बुलाए गए। इसके अलावा स्पेशल टास्क फोर्स की चार टुकडियों के जवानों को तैनात किया गया। पुलिस व प्रशासन की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक घटना को लेकर गुरूवार देर रात शहर में लगाई गई धारा 144 शुक्रवार दोपहर 1.30 बजे हटा ली गई। जो शाम सात बजे फिर लागू कर दी गई।

एसपी के आश्वासन पर शांत हुए
गढ़ के सामने लोग एकत्रित होने लगे। स्थानीयवासी उनको शांत करने का प्रयास करने लगे तो आंदोलनकारियों ने भी जनप्रतिनिधियों के सामने सवाल दाग दिए।बात बनी नहीं।इसके आधे घंटे बाद एसपी राहुल बारहट ने फिर मोर्चा संभाला।भीड़ को संबोधित करते हुए कहा,आपके घर भले ही गाय हो या नहीं मेरे परिवार में गाय है। दुख मुझे भी है। लेकिन किसी को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। जो भी दोषी होगा। सजा दिलवाएंगे। साथ ही कहा, बेवजह किसी निर्दोष को हिरासत में नहीं लिया जाएगा। इसके बाद लोग शांत हो गए।

साहब! सब कुछ बर्बाद हो गया
सुबह चिकित्सा मंत्री जायजा लेने पहुंचे तो आक्रोशित लोगों की ओर से ट्रक जला दिए जाने से पीडित ट्रक मालिक की आंखों से आंसू छलक आए। रोते हुए पीडित ने बताया कि ट्रक जल जाने से उसका सब कुछ बर्बाद हो गया है।

परेशान रहे खरीददार
रक्षाबंधन पर्व से एक दिन पहले बाजार बंद रहने से लोगों को राखी, मिठाई व अन्य घरेलू सामान की खरीदारी के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर तोड़फोड़ व आगजनी से हुए नुकसान से पीडित सब्जी व अन्य व्यापारियों ने सर्किट हाउस में चिकित्सा मंत्री से मिलकर नुकसान से अवगत करवाया। व्यापारियों ने नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग की। चिकित्सा मंत्री राजेंद्र राठौड़ की अध्यक्षता में जिला परिषद सभाकक्ष में शहर के जनप्रतिनिधियों, व्यापार संगठनों के पदाधिकारियों, सामाजिक संगठनों व विभिन्न धर्मो के धर्म गुरूओं की शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। सभी ने शांति बनाए रखने पर जोर दिया।संभागीय आयुक्त सुबीर कुमार,आईजी(बीकानेर) डा. गिर्राज मीणा ने घटनाक्रम में दोषी पाए जाने वालों के विरूद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। गोशाला संचालक शैलेंद्र शर्मा, विश्वनाथ चौधरी, हुकमीचंद लोहिया, बाबूलाल, रिहाना रियाज, मोहम्मद अली खान, सीताराम लुगरिया, चांद मोहम्मद छींपा समिति के सदस्यों ने भी अमन-चैन के लिए सहयोग का आह्वान किया।

27 नामजद सहित 500 के विरूद्ध मामले दर्ज
कोतवाली पुलिस ने गुरूवार रात प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ व आगजनी करने के आरोप में 27 नामजद सहित करीब 500 के विरूद्ध मामला दर्ज कर जांच शुरू की। पुलिस के मुताबिक आरोपित राजकुमार शर्मा, शेरसिंह राठी, दीपक शर्मा, मुन्ना औझा, नरेंद्र प्रजापत, करणी सिंह, विकास ज्याण्ह्याी, देवकरण, मुन्ना बजाज, बिट्टू, बाबूलाल, विक्रम, सोनू प्रजापत, संदीप स्वामी, सुंदर, राजेश मीणा, अश्विनी बुडानिया, इंद्र, मुकेश सैनी, मदन गोपाल, माणक चंद सैनी, बाबूलाल गुर्जर, जितेश ज्याणी, दीपक जाट, कुलदीप जाट, नरेंद्र जाट व प्रदीप कुमार सहित अन्य के विरूद्ध पोस्टमार्टम करवाने ले जाए गए गाय के अवशेष पुलिस से छीन ले जाने, धर्मस्तूप के पास हाइवे जाम कर तोड़फोड़ करने, पुराना बस स्टैंड पर दुकानें जलाने व तोड़फोड़ करने तथा पेट्रोल पंप पर बस व ट्रक जलाने के आरोप में मामले दर्ज किए गए हैं।

इन्हें किया गिरफ्तार
देर रात पुलिस ने देवकरण, दिलीप, भवानीशंकर, नरेंद्र कुमार, मदनगोपाल, माणकचंद, बाबूलाल, शेरसिंह, नितीश, कुलदीप व प्रदीप को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

आरोपित रिमांड पर, मां जेल में
सदर थाना पुलिस ने आरोपित मां-बेटे को शुक्रवार को न्यायालय में पेश किया। थानाधिकारी के मुताबिक आरोपित आरिफ व बतूल निवासी वार्ड 19 सादुलपुर हाल ओम कॉलोनी को न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया। न्यायाधीश ने आरिफ को एक दिन के रिमांड पर तथा बतूल को जेल भेज दिया।

जोड़ी में मार्ग जाम
गांव जोड़ी में भी गोवंश की हत्या के विरोध में युवकों ने शाम छह बजे जोड़ी-भालेरी मार्ग पर जाम लगाकर आक्रोश जताया। बाद में खुलवा दिया गया।

ज्ञापन सौंपा, कार्रवाई की मांग
भारत की कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की जिला कमेटी की बैठक शुक्रवार सुबह शिक्षक भवन में हुई। रामसिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में वक्ताओं ने गो हत्या व आमजन की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की निंदा की। बैठक में जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर गो हत्या के आरोपितों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने व पीडितों को नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग की। ज्ञापन देने वालों में निर्मल प्रजापत, छगनलाल चौधरी, उमराव सिंह व मांगीलाल पारीक आदि शामिल थे।

मुस्लिम समाज ने की गो हत्या की निंदा
शहर के मुस्लिम समाज के लोगों ने शुक्रवार को आपातकालीन बैठक बुलाकर गोवंश हत्या की निंदा की। बैठक में वक्ताओं ने आरोपितों को कड़ी सजा देने की मांग की। वक्ताओं ने कहा, निर्दोष लोगों की दुकानें व वाहन जला रहे लोगों के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाए। ताकि शहर का सौहार्द भाव बना रहे और इस तरह की घटनाओं की पुनरावृति ना हो। बैठक में कायम एज्यूकेशन एंड सोशल डवलपमेंट के अध्यक्ष रियाजत खान, मुहर्रम कमेटी अध्यक्ष मोहम्मद अली खान, कायम खानी महासभा के मुंशी खान, हाजी जोरे खान, बाबू इस्माइल खान, हाजी चांद मोहम्मद छींपा, हाजी निजामुद्दीन खान, अंजुमन अल सबाब के जमील चौहान व खालिद तुगलक सहित अन्य लोग मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो