scriptरियल एस्टेट को बड़ी राहत, फंड जुटाना होगा आसान | Real Estate : Sebi proposes to ease investment norms | Patrika News

रियल एस्टेट को बड़ी राहत, फंड जुटाना होगा आसान

Published: Jun 18, 2016 02:18:00 pm

बाजार नियामक सेबी ने मानकों को किया लचीला, 20% निवेश के लिए कंसल्टेशन पेपर जारी किया

Real Estate

Real Estate

नई दिल्ली। रियल एस्टेट सेक्टर के लिए अच्छी खबर है। बाजार नियामक सेबी ने रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटीएस) के नियमों को लचीला बनाते हुए 20 फीसदी निवेश के लिए कंसल्टेशन पेपर जारी किया है। सेबी के इस पहल से अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट के लिए फंड जुटाना आसान हो जाएगा। विशेषज्ञाें के मुताबिक, इस कदम से ठंडे पड़े रियल एस्टेट सेक्टर में फिर से जान आ जाएगी।

यह है सेबी का प्रस्ताव

रियल्टी प्रोजेक्ट में फंड आसानी से मिले इसके लिए सेबी ने स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) में निवेश से जुड़ी शर्तों को हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके साथ ही रिलेटेड पार्टी ट्रांजेक्शंस से संबंधित मानकों में भी सुधार किया गया है। सेबी की इस पहल से अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट में 20 फीसदी तक निवेश किया जा सकेगा। अभी तह यह सीमा 10 फीसदी है। इसके साथ ही मिनिमम पब्लिक होल्डिंग के साथ ट्रस्टीज की एसोसिएट एंटिटीज द्वारा निवेश मानकों को भी लचीला
बनाया गया है। सेबी बदले हुए नियमों के लिए कंस्लटेशन पेपर जारी करेगी। पब्लिक ओपिनियन मिलने के बाद ही अंतिम मानक तैयार किए जाएंगे।

क्या होगा फायदा

सेबी के इस पहल से कॉमर्शियल अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट के लिए फंड जुटाना आसान हो जाएगा। अभी तक डेवलपर्स के लिए कॉमर्शियल प्रोजेक्ट के लिए फंड जुटाना बहुत ही मुश्लिक काम है। सेबी द्वारा मानकों में बदलाव से डेवलपर्स के लिए फंड जुटाना आसान हो जाएगा। इससे समय पर प्रोजेक्ट का पजेशन मिल जाएगा और सेक्टर को पटरी पर लौटने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो