Patrika Hindi News

रहने के हिसाब से जन्नत हैं ये 5 भारतीय शहर

Updated: IST
दुनियाभर में रहन-सहन के मामले में भले ही हमारा देश हो पीछे, लेकिन ये पांच शहर कर देंगे आपको हैरान

नई दिल्ली। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थवव्यस्था है। दुनियाभर में रहन-सहन के मामले में भारत बहुत पीछे है। लेकिन पिछले कुछ वर्षो में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं और शिक्षा प्रणाली के रूप में देश ने अपने आपको को विकसित किया है। हम आपको भारत ऎसे पांच शहरों के बारे में बताने जा रहे जो रहन-सहन के मामले में अव्वल है।

1. सूरत (गुजरात) : सूरत को विश्व का हीरा मानते है। यहां हजारों की संख्या में लोग उद्योग इंडस्ट्री में काम करते है। सूरत विश्व में सबसे तेज बढ़ने वाले शहरों की सूची में से एक है। सूरत को भारत में साफ-सुथरे शहर के रूप में जाना जाता है। इस कारण सूरत ने साफ-सफाई के मामले में 1995-1996 में इंटैक अवार्ड जीता और 2011 में तीसरे स्थान पर रहा। सूरत भारत में रहने के मामले में सबसे अच्छे शहरों की सूची में पहले स्थान पर है।

2. पूणे (महाराष्ट्र) : टेक्नोलॉजी मामले में पूणे भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला शहर है। यह भारत का 9वां सबसे बड़ा महानगर है। आईटी, मैन्यूफैक्रिंग और ऑटोमोबाइल की बड़ी-बड़ी कंपनियों होने से पूणे नौकरी करने वाले युवाओं के हिसाब से सबसे अच्छा शहर माना जाता है। पूणे का भारत में रहन-सहन मामले में दूसरे स्थान पर है।

3. अहमदाबाद (गुजरात) : अहमदाबाद ने रहन-सहन और सुरक्षा की लिहाज से गुजरात राज्य में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है। अहमदाबाद को भारत का "मैनचेस्टर" कहा जाता है। अहमदाबाद भारत का पांचवां सबसे बड़ा शहर है। अहमदाबाद रहन-सहन मामले में भारत में तीसरा सबसे अच्छा शहर है।

4. मुंबई (महाराष्ट्र) : मुंबई महाराष्ट्र का एक और शहर जो रहन-सहन मामले में सुरक्षित शहर माना जाता है। कारोबार और मनोरंजन रूप से मुंबई भारत की राजधानी है। मुंबई भारत में सबसे धनी शहर माना जाता है। इस शहर में पानी, यातायात, शिक्षा और व्यापार की अव्वल सुविधा है। मुंबई रहन-सहन के हिसाब से भारत में चौथे स्थान पर है।

5. चेन्नई (तमिलनाडु) : रहने के हिसाब से चेन्नई तमिलनाडु का सबसे अच्छा शहर है। रहन-सहन में चेन्नई का भारत में पांचवां सबसे अच्छा शहर है। चेन्नई मुख्य रूप से "दक्षिण भारत" की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। कम्पीटिशन इंस्टीटूट मामले में चेन्नई भारत में अव्वल है। यहां अनेक कम्पीटिशन इंस्टीटूट है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???