scriptआपने सोचा भी नहीं होगा, एपल ने ऐसे फीचर्स के साथ लॉन्च किया नया लैपटॉप | Apple Macbook Pro 2016 with touch id and display function key launched | Patrika News
कम्‍प्‍यूटर

आपने सोचा भी नहीं होगा, एपल ने ऐसे फीचर्स के साथ लॉन्च किया नया लैपटॉप

एपल ने नए मैकबुक प्रो 2016 में दिए हैं बेहद अत्याुधनिक फीचर्स

Oct 28, 2016 / 10:07 am

Anil Kumar

Apple Macbook Pro 2016

Apple Macbook Pro 2016

नई दिल्ली। एपल ने हमेशा की तरह सबसे अलग हटकर और आगे बढ़कर एक ऐसी टेक्नॉलोजी पेश की है जिसके बारे में शायद अभी तक किसी ने सोचा भी नहीं होगा। एपल ने नए मैकबुक प्रो 2016 को लॉन्च किया है जिनमें यह टेक्नोलॉजी दी गई है। हालांकि पहले से ही टच स्क्रीन वाले लैपटॉप उपलब्ध है, लेकिन मैकबुक प्रो में कीबोर्ड को पूरी तरह से बदल दिया गया है यानी कीबोर्ड के ऊपर एक रेटिना डिस्पले है जिसमें फंक्शन कीज दी गई हैं।

कीपैड के ऊपर ओएलईडी डिस्पले वाला टच बार
एपल ने काफी सालों के बाद Apple Macbook Pro 2016 में बड़ा बदलाव किया है। कंपनी ने इस बार कीबोर्ड के ऊपर एक टचबार दिया है जिसमें मैक के फंक्शन्स कीज दिए गए हैं। यहां मल्टीटच स्क्रीन लगी है जो जेस्चर और टैप में फर्क कर सकेगा। उदाहरण के तौर पर जब आप फोटो पर क्लिक करेंगे तो कीबोर्ड के डिस्प्ले में एडिटिंग टूल्स दिखेंगे जिनमें क्रॉपिंग, वीडियो एडिटिंग और फोटो स्ट्रैंद्निंग शामिल हैं. इस स्क्रीन के जरिए आप इसे स्वाइप करके यूज कर सकते हैं। यूजर इस टच पार को अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इसमें अपने मन मुताबिक फंक्शन भी जोड़ सकते हैं। यदि आपने नोटिफिकेशन सेंटर को यहां ऐड कर लिया तो कोई भी नोटिफिकेशन आने पर इस डिस्प्ले में दिख जाएगा।

नई टच आईडी से लैस है मैकबुक
सिक्योरिटी के लिए मैकबुक प्रो 2016 के इस टच बार में कंपनी ने नया टच आईडी भी दिया है जिसके लिए मैकबुक में कंपनी ने एपल टी1 चिप लगाया है। इसे ओपेन करने के लिए आपको फिंगप्रिंट को टच बार पर स्कैन करना होगा, वहीं सीरी के लिए अगल से बटन दिया गया है। आपको बता दें कि यहां आपको इमोजी भी दिखेगी।

बिल्कुल नया डिजाइन
एपल मैकबुक प्रो में बिल्कुल नया डिजाइन दिया गया है और इसमें चारों तरफ एल्यूमिनिय और मेटल दिया गया है। यह अब तक का सबसे पतला और हल्का मैकबुक है। इसें 13 इंच और दूसरा 15 इंच इन दो वेरियंट्स के साथ दो कलर सिल्वर और स्पेस ग्रे में लाया गया है।

पावरफुल हार्ड वेयर
इस नए लैपटॉप के अंदर इंटेल का कोर आई5 और आई7 प्रोसेसर लगाया गया है। गर्म होने की समस्या से बचाने के लिए इनमें थर्मल आर्किटेक्चर दिया गया है। इसमें 2 टेराबाइट की हार्ड डिस्क दी गई है। 13 इंच मॉडल में 8जीबी और 15 इंच वाले मॉडल में 16जीबी रैम दिया गया है। इसमें दिए गए ग्राफिक्स कार्ड को 4जीबी तक किया जा सकता है। कनेक्टिविटभ्ी के इसमें हेडफोन जैक दिया गया है। कंपनी ने इसमें यूएसबी टाइप सी लगाया है। इसके अलावा तीन ठंडरबोल्ड 3 पोर्ट्स हैं जिससे इसे चार्ज किया जा सकता है। इसमें डिस्प्ले पोर्च और एचडीएमआई पोर्ट भी है। कंपनी के मुताबिक मैकबुक प्रो 10 घंटे तक की बैटरी बैकअप देगा।

कीमत
एपल मैकबुक प्रो 2016 की शुरुआती कीमत 1,499 डॉलर (लगभग 1 लाख रूपए) है। टच बार वाले 13 इंच के मैकबुक प्रो की कीमत 1,799 डॉलर (लगभग 1 लाख 20 हजार रूपए) है। 15 इंच वाले वैरिएंट की कीमत 2,399 डॉलर (लगभग 1 लाख 60 हजार रूपए) है। बिना टच बार वाला वैरिएंट जल्दी मिलना शुरू होगा, लेकिन टच बार वाला मैकबुक प्रो लगभग एक महीने बाद मिलेगा। 13 इंच वाला मैकबुक प्रो जिसमें टच बार भी उसकी भारत में कीमत 2 लाख रूपए होगी। जबकि इसके 13 इंच मॉडल की कीमत 1 लाख 55 हजार रूपए होगी।

Home / Gadgets / Computer / आपने सोचा भी नहीं होगा, एपल ने ऐसे फीचर्स के साथ लॉन्च किया नया लैपटॉप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो