scriptसावधान! आपके कंप्यूटर में घुस सकता है ये खतरनाक वायरस | Beware, Golroted virus could attack on your computer | Patrika News

सावधान! आपके कंप्यूटर में घुस सकता है ये खतरनाक वायरस

Published: Jul 27, 2015 02:48:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इस ट्रोजन केटेगरी के वायरस के बारे में कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया ने किया है आगाह

Computer Virus

Computer Virus

नई दिल्ली। कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया के मुताबिक आपका कंप्यूटर एक नए वायरस के निशाने पर है। बताया गया है कि यह नया वायरस ट्रोजन केटेगरी का है तथा गोलरोटेड नाम से आया है। यह वायरस बहुत ही आसानी से आपके कंप्यूटर में घुसकर उसमें से बैंकिंग डेटा समेत आपकी पर्सनल जानकारियां भी चुरा सकता है।



ऎसे घुसता है कंप्यूटर में
सीईआरटी के मुताबिक गोरोटेड वायरस आपके कंप्यूटर में आने वाले ईमेल्स के अटैचमेंट्स जैसे जिप्ड आइर्काइव्ड अथवा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस डॉक्यूमेंट्स के जरिए घुसता है। इस वायरस द्वारा आने वाला ईमेल बहुत ही ऑरिजनल तथा जिनाइन लगता है।


इस तरह करता है कंप्यूटर पर कब्जा
गोरोटेड वायरस एकबार कंप्यूटर में घुसने पर यूजर की पर्सनल आइडेंटिफिबल इंफोर्मेशन चुरा लेता है जिसमें कंप्यूटर नेम, लोकल डेट और टाइम, इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस, इंस्टॉल किया हुआ सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर समेत अन्य प्राइवेट और सेंसेटिव सिस्टम डिटेल्स शामिल है।



ऎसे चुराता है डेटा
यह कंप्यूटर वायरस एक बार सिस्टम में घुसने पर की स्ट्रॉक्स लॉग, स्क्रीन शॉट कैप्चर कर सकता है, सेव्ड पासवर्ड के लिए वेब ब्राउजर्स स्क्रैप कर सकता है तथा ब्राउजिंग हिस्ट्री आदि की जानकारी ले सकता है। इसके तहत वह बैंक डिटेल्स, ईमेल्स समेत कई तरह की जानकारियां चुरा सकता है।



ऎसे करें बचाव
सीईआरटी के मुताबिक इस वायरस से बचने के लिए अपने सिस्टम में एंटी-मालवेयर इंजन इस्टॉल करें तथा स्कैन करते हुए उसें अप-टू-डेट रखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो