scriptसावधान, इस खतरनाक वायरस के निशाने पर है आपका कंप्यूटर | dorkbot malware may affect your computer | Patrika News

सावधान, इस खतरनाक वायरस के निशाने पर है आपका कंप्यूटर

Published: Feb 05, 2016 09:38:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

डोर्कबोट नाम से आए इस वायरस के सामने एंटी-वायरस भी हो रहे हैं बेकार साबित

Dorkbot malware

Dorkbot malware

नई दिल्ली। कंप्यूटर पर इंटरनेट काम में लेने वाले भारतीय यूजर्स एक नए शातिर और खतरनाक वायरस के निशाने पर आ चुके हैं। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने भारत के इंटरनेट यूजर्स को चेताया है कि डोर्कबोट नाम के वाइरस से सावधान रहें। यह वाइरस सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए घुसपैठ करता है और यूजर का संवेदनशील पर्सनल डेटा और पासवर्ड आदि चुरा लेता है।

विंडोज ओएस वाले सिस्टम्स पर ज्यादा अटैक
यह मैलवेयर ऑनलाइन वाइरस और वर्म का वैरियंट है, जो विंडोज वाले ऑपेरेटिंग सिस्टम को प्रभावित करता है। कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया के मुताबिक यह देखा गया है कि डोर्कबोट विंडोज सिस्टम को ज्यादा अटैक कर रहा है।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स है जरिया
यह वाइरस सिस्टम की बैकडोर फंक्शनैलिटी में जाकर उसे इन्फेक्ट कर देता है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स और या अन्य साइट्स के जरिए यह सिस्टम में घुसपैठ करता है। इन्फेक्ट हो चुके कंप्यूटर से यह रिमूवेबल ड्राइव्स में भी ऑटो-रन फाइल्स बनाता है और आगे से आगे फैलता रहता है।

चुरा लेता है ये जानकारियां
साइबर सिक्योरिटी एजेंसी का कहना है कि यह मैलवेयर खुद को छिपा लेता है और चुपके से जानकारी चुराकर भेजता रहता है। यह खतरनाक वाइरस इन्फेक्टेड मशीन से स्टोर किए हुए पासवर्ड, ब्राउजर डेटा, कूकीज़ वगैरह की जानकारी हासिल करता है।

खुद को बचाने के लिए बन जाता है ऐसा
अपने आप को ऐंटी-वायरस से बचाने के लिए यह cmd.exe, ipconfig.exe, regedit.exe, regsvr32.exe, rundll32.exe, verclsid.exe और explorer.exe का रूप ले लेता है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो