scriptकंप्यूटर की-बोर्ड पर सबसे खास होते हैं F और J बटन, जानिए कैसे | F and J button on computer keyboard are special | Patrika News

कंप्यूटर की-बोर्ड पर सबसे खास होते हैं F और J बटन, जानिए कैसे

Published: Jan 02, 2017 12:21:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कंप्यूटर की-बोर्ड पर F और J को सबसे अलग तरीके से दिया हुआ होता है

keyboard

keyboard

नई दिल्ली। चाहे घर हो या आॅफिस आजकल कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं। गेम्स, इंटरनेट सर्चिंग या और किसी भी तरह का काम करने के लिए कंप्यूटर का यूज किया जाता है। इन सभी कार्यों को कंप्यूटर पर करने में कीबोर्ड अपनी अहम भूमिका निभाता है क्योंकि इसी के जरिए हर तरह के काम करने होते हैं। लेकिन इसमें सबसे खास बात ये है कि कंप्यूटर या लैपटाप का कीबोर्ड भी सबसे खास है। शायद ही आपने देखा नहीं होगा लकिन जिस की-बोर्ड से आप करते हैं उस पर F और J बटन सबसे अलग होते हैं। जरा ध्यान से देखने पर पता चलता है कि कीबोर्ड पर F और J बटनों पर उभार होते हैं वो ही इनकी सबसे खास चीज है जिसे विशेषतौर पर बनाया जाता है।

इसलिए खास होते हैं F और J बटन
कंप्यूटर कीबोर्ड पर F और J बटन इसलिए दिए जाते हैं की आप टाइप करते समय कीबोर्ड देखे बिना अपनी उंगलियों को सही पोजिशन में रख सकें। जिस वक्त आपके बाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर F पर होती है, बाकी उंगलियां A, S और D पर होती हैं। दाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर जब J पर होती है तो बाकी उंगलियां K, L और कॉलन (;) पर होती हैं। इस दौरान दोनों हाथों के अंगूठे स्पेस बार पर होते हैं। इस तरह से हाथ रखने पर आप दोनों हाथों से सभी बटनों तक आसानी से पहुंच बना सकते हैं और स्क्रीन पर देखते हुए बिना कीबोर्ड की तरफ देखे तेजी से टाइपिंग कर सकते हैं।

आ चुके हैं ऐसे भी लैपटॉप
हालांकि अब जल्द ही ऐसे भी कीबोर्ड आने लगेंगे जिन्हें छूने की जरूरत नहीं होगी और फिर भी टाइपिंग की जा सकेगी। ये कीबोर्ड डिजिटल होगें यानी कंप्यूटर से एक रोशनी निकलेगी जिस टेबल की सतह पर पडेगी जिससे कीबोर्ड बन जाएगा। ऐेसे कीबोर्ड् एफ और जे बटनों को छूकर महसूस नहीं किया जाकेगा। इसी तरह अब ऐसे भी लैपटॉप आ चुके हैं जिन्हें टैबलेट के तौर पर भी काम में लिया जा सकता है। ऐसे में इस तरह के लैपटॉप में भी सॉफ्टवेयर के आधार पर कीबोर्ड बनता है जिन्हें फील नहीं किया जा सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो