scriptआपके फेसबुक फ्रेंड क्यों पोस्ट करते हैं अच्छी फोटो, जानकर रह जाओगे हैरान | facebook friends post best photos to jealous you | Patrika News

आपके फेसबुक फ्रेंड क्यों पोस्ट करते हैं अच्छी फोटो, जानकर रह जाओगे हैरान

Published: Nov 28, 2015 12:00:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

यदि आपके फेसबुक फ्रेंड हर बार अच्छी-अच्छी फोटो डालकर आपको टैग करते हैं तो इसके पीछे राज होता है

facebook friend

facebook friend

नई दिल्ली। फेसबुक पर अपने अच्छे समय की तस्वीरों को पोस्ट करने का राज जानकर आप दंग रह जाएंगे, दसअसल ऐसा करने का कारण लोगों के अंदर ईष्र्या की भावना का छिपा होना होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।

कनाडा की ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता ईजाक-बेनबेसट के अनुसार ईष्र्या और व्यक्ति-निष्ठा के दुष्चक्र में पड़कर अधिकांश फेसबुक उपयोगकर्ता दूसरों से खुद की तुलना करने लगते हैं और उसके बाद अपने आप को सर्वश्रेष्ठ दिखाती हुई पोस्ट्स को फेसबुक पोस्ट करते हैं।

बेनबेसट के मुताबिक सोशल मीडिया के अधिकाधिक उपयोग को अवसाद, चिंता और आत्ममुग्धता से जोड़ा गया है। लेकिन इसके कारणों को अच्छी तरह से समझाया नहीं गया है। इस शोध में हमने पाया है कि इसकी प्रमुख वजह ‘ईष्र्या की भावनाÓ है।

उनके अनुसार, यात्राओं के दौरान खींची गई तस्वीरें इस ईष्र्या की जननी होती हैं, जो उनके फेसबुक मित्रों को उनकी तस्वीरों से बेहतर तस्वीर डालने के लिए प्रेरित करती हैं।

उन्होंने बताया कि फेसबुक पर इस तरह से जिंदगी का अवास्तविक चित्रण लोगों को प्रेरित करने के लिए नहीं, बल्कि दिखावे और ईष्र्या के उद्देश्य से किया जाता है। सोशल नेटवर्क की कार्य क्षमता ईष्र्या उत्प्रेरण व्यवहार का प्रोत्साहन करती है, जिसमें बदलाव की उम्मीद काफी कम है।

उन्होंने बताया कि लोगों में अपनी जिंदगी से जुड़ी घटनाओं और तस्वीरों को फेसबुक पर प्रकाशित करना एक लत बन चुकी है और इससे दूर जाना काफी मुश्किल है। लेकिन यह जानना भी बेहद महत्वपूर्ण है कि इससे उनकी जिंदगी पर क्या प्रभाव पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो