scriptविंडोज 10 इंस्टॉल करने से पहले जान लें, नहीं मिलेंगे ये फीचर | Features which are not available in Windows 10 | Patrika News

विंडोज 10 इंस्टॉल करने से पहले जान लें, नहीं मिलेंगे ये फीचर

Published: Jul 31, 2015 12:07:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 में विंडोज 7, 8 और 8.1 के कई फीचर्स नहीं दिए गए हैं, बदल
गए हैं शॉर्टकट भी

Microsoft Windows 10

Microsoft Windows 10

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट जारी कर दिया है। हालांकि इस वर्जन में कई सारे नए फीचर्स जोड़े गए हैं, लेकिन इसमें आपको विंडोज 7, 8 और 8.1 में दिए गए कई सारे फीचर्स नहीं मिलेंगे। यदि आप भी विंडोज 10 से अपने सिस्टम को अपडेट करने जा रहे हैं, तो इससे पहले यह भी जान लेना जरूरी है कि इसमें आपको क्या नहीं मिलेगा।



यह भी पढ़ें
माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया Windows 10, ऎसे करें फ्री में इंस्टॉल


विंडोज 10 में नहीं मिलेंगे ये फीचर्स
-विंडोज 10 में सबसे बड़ी कमी विंडोज मीडिया सेंटर की है, इस वर्जन में यह फीचर हटा लिया गया है।

-विंडोज मीडिया सेंटर की सहायता से विंडोज 7 या 8 ओएस वाले सिस्टम्स पर टीवी ट्यूनर कार्ड लगाकर टीवी के कई चैनल्स देखे जा सकते हैं और मीडिया प्लेयर को फुल स्क्रीन में देखा जा सकता है, लेकिन अब ऎसा नहीं कर सकेंगें।

-माइक्रोसॉफ्ट का वर्चुअल असिस्टेंट प्रोग्राम कोर्टाना सिर्फ अमरीका यूके, फ्रांस, इटली, जर्मनी और स्पेन में दिया जा रहा है, हालांकि बाद में इसे अन्य देशों में भी उपलब्ध कराया जा सकता है।

– विंडोज हेलो (बायोमीट्रिक पासवर्ड के लिए उपयोगी) का उपयोग करने के लिए आपको इंफ्रारेड कैमरा और फिंगरप्रिंट रीडर की जरूरत होगी।

– आपको एक्सबॉक्स म्यूजिक और एक्सबॉक्स विडियो यूज में लेने के लिए स्ट्रीमिंग एप की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपके विंडोज में रीजन आधारित लाइसेंस लेना जरूरी है।




शॉर्टकट भी बदल गए हैं
आपको बता दें कि विंडोज 98, विंडोज 2000, विंडोज एक्सपी, विंडोज 7 और 8 में लगभग एक जैसे कीबोर्ड शॉर्टकट यूज में लिए जाते हैं। लेकिन विंडोज 10 में ये बदल गए हैं यानी आपको अब नए कीबोर्ड शॉर्टकट सीखने होंगें, जो इस प्रकार है-

– विंडोज स्क्रीन को लेफ्ट स्त्रैप करने के लिए- Windows Key+Left
– विंडोज स्क्रीन को राइट स्त्रैप करने के लिए- Windows Key+Right
– विंडो को मिनिमाइज करने के लिए- Windows Key+Down
– विंडो को मैक्सिमाइज करने के लिए- Windows Key+Up
– पिछले वर्चुअल डेस्कटॉप पर जाने के लिए- Windows Key+Ctrl+Left




यह भी पढ़ें
मच्छरों से लड़कर आपको मलेरिया से बचाएगा ये सॉफ्टवेयर!


विंडोज 10 आखिरी वर्जन
माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक विंडोज 10 कंपनी का आखिरी ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसके बाद कंपनी नए नाम से नया ऑपरेटिंग सिस्टम ला सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो