script

आपके लेपटॉप की बैटरी और रैम बढ़ाएगा क्रोम का ये वर्जन

Published: Sep 04, 2015 03:53:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

गूगल क्रोम वेब ब्राउजर का यह 45 वर्जन है जो अब लेपटॉप की बैटरी और रैम पर बहुत ही कम असर डालेगा

Google Chrome 45

Google Chrome 45

नई दिल्ली। गूगल क्रोम ब्राउजर इस समय दुनिया का सबसे लोकप्रिय ब्राउजर है। यह फास्ट है लेकिन लैपटॉप की बैटरी लाइफ को प्रभावित करता है और रैम को भी खाता है। इसी वजह से कुछ यूजर इसें कम पसंद करते हैं। लेकिन इस समस्या का समाधान हो चुका है। गूगल अपने इस लोकप्रिय ब्राउजर का नया वर्जन 45 लेकर आया है। कंपनी के मुताबिक इस वर्जन में सभी प्रॉब्लम्स फिक्स किए गए हैं।


बैटरी और रैम की कम करेगा खपत
गूगल के मुताबिक क्रोम 45 वर्जन कंप्यूटर और लैपटॉप में 10 प्रतिशत कम रैम की खपत करेगा वहीं बैटरी भी 15 फीसदी तक ज्यादा चलेगी। गूगल के प्रवक्ता ने कंपनी के ब्लॉग के जरिए ये जानकारी दी है कि क्रोम अब यह डिटेक्ट कर सकता है कि वेबपेज कुछ अन्य टास्क के साथ कब बिजी है। साथ ही फ्री टाइम का उपयोग वह पुराने को डिलीट करने में करेगा। जैसे जीमेल में टैब के द्वारा उपयोग किए जाने वाले मेमोरी की एक तिहाई को फ्री किया जा सकता है।



ऎसे बचाएगा बैटरी
नया गूगल क्रोम 45 वर्जन फ्लैश कंटेंट पर काम कर रहा है। इसके तहत क्रोम बाइ डिफॉल्ट ही फ्लैश कंटेंट को ऑटो-पॉज करेगा जो कि वेबसाइट पर केंद्रित नहीं होगा। गूगल के मुातबिक टेस्टिंग में पता चला है कि इस सेटिंग को ऑन करते ही आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को देखते हुए बैटरी 15 प्रतिशत अधिक चलेगी। इस फीचर को डिफॉल्ट तौर पर जल्द ही ऑन किया जा रहा है।



सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउजर
क्रोम को गूगल ने वर्ष 2008 में लांच किया था। उस समय मोजिला और इंटरनेट एक्सप्लोरर प्रमुख वेब ब्राउजर थे। लेकिन धीरे-धीरे क्रोम यूजर्स अपने फीचर्स के प्रति आकर्षित करता गया और इसे यूज करने वालों की संख्या बढ़ती गई है। वर्तमान में क्रोम दुनिया में सबसे ज्यादा यूज में लिया आने वाला वेब ब्राउजर है।

ट्रेंडिंग वीडियो