scriptगूगल का तीसरा लॉन्चपैड जारी, ये 7 भारतीय कंपनियां बढ़ेंगी आगे | google launchpad to boost 7 Indian startup companies | Patrika News
कम्‍प्‍यूटर

गूगल का तीसरा लॉन्चपैड जारी, ये 7 भारतीय कंपनियां बढ़ेंगी आगे

गूगल भारत की 7 स्टार्टअप कंपनियों को बढऩे में मदद करेगा

Dec 05, 2016 / 10:41 am

Anil Kumar

google launchpad

google launchpad

नई दिल्ली। तकनीकी दुनिया में गूगल के तीसरे लॉन्चपैड एक्सेलरेटर प्रोग्राम (एलईपी) का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। गूगल की ओर से जारी सूची में तीसरे बैच में भाग लेने के लिए जिन 24 कंपनियों को चुना है, उनमें 7 भारतीय स्टार्टअप भी शामिल हैं। इस कार्यक्रम में हिस्सेदारी के लिए चुने गए अन्य स्टार्टअप ब्राजील, इंडोनेशिया, मैक्सिको, अर्जेंटीना, कोलंबिया, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम के हैं। यह प्रोग्राम 30 जनवरी 2017 से शुरू होगा। गूगल की 20 से ज्यादा टीमें नए एप स्टार्टअप्स को जानकारी मुहैया कराएंगी। 3 महीने के इस प्रोग्राम की शुरुआत 2 सप्ताह के बूट कैंप से होगी। 

उत्पाद बेहतर करने की तैयारी
दो सप्ताह के बूट कैंप में इस्टार्टअप्स के सामने आ रही चुनौतियों का पता लगाया जाएगा। सभी के लिए अलग से संरक्षण (मेंटरशिप) मुहैया कराने और गूगल के संसाधनों से उनको समाधान प्रदान करने पर विचार किया जाएगा। ताकि ये स्टार्टअप अपने प्रॉडक्ट्स और एप्स को बेहतर बना सकें।

बनेंगे प्रतिस्पद्र्धी
गूगल भारतीय स्टार्टअप्स को शानदार अवसर मुहैया करा रहा है क्योंकि उनको उत्पाद और इंजीनियरिंग में उन बेहतरीन प्रैक्टिस का फायदा मिलेगा जो सिलिकॉन वैली में अपनाई जाती हैं। 
-पवन गुप्ता, सह-संस्थापक, क्यूरोफाई

क्या है एलईपी
लॉन्चपैड एक्सेलरेटर गूगल प्लेटफॉर्म पर तकनीकी उत्पाद विकसित करने वाले स्टार्टअप्स के लिए गूगल का एक प्रीमियर प्रोग्राम है। इसका उद्देश्य तकनीकी प्रशिक्षण और रणनीतिक संरक्षण है। इससे प्रतिस्पर्धा में मदद मिलती है।

ये होंगे हिस्सा
इसमेेंं भारतीय स्टार्टअप क्यूरोफाई, फ्लाइरोब, हैशलर्न, रेंटमोजो, कैप्चरसीआरएम, हैप्पीअड्डा स्टूडियोज और प्लेमेंट को चुना गया है।

Home / Gadgets / Computer / गूगल का तीसरा लॉन्चपैड जारी, ये 7 भारतीय कंपनियां बढ़ेंगी आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो