अब फर्जी खबरें लगाने वालों की खैर नहीं, Google News में आया Fact Check फीचर

Updated: IST google news
गूगल न्यूज में अब खबरों के लिए फैक्ट चेक टैग दिया गया है

नई दिल्ली। आज के समय मे इंटरनेट और सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों की भरमार है जिससे रीडर भ्रमित हो रहे हैं। इससे निपटने के लिए फेसबुक भी टूल्स लाने जा रही है। इसी संबंध में गूगल ने भी Google News पर फर्जी खबरों से निपटने के लिए Fact Check टैग की शुरुआत की थी। इस फीचर को शुरुआत में यूएस और ब्रिटेन के लिए ही दिया गया था, लेकिन अब इसे पूरी दुनिया के यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है।

Fact Check आॅप्शन

Google News पर अब फैक्ट चेक का ऑप्शन आ रहा है। इसके जरिए अब आप गूगल न्यूज यह जान सकेंगे कि कौनसी खबर सही है और कौनसी गलत। ऐसा जानने के लिए न्यूज सर्च रिजल्ट पर फैक्ट चेक का लेबल दिखाई देगा। इस फीचर को लाने के पीछे का मकसद ये है कि न्यूज में किए गए दावे झूठे हैं या सच्चे यह लोगों को पता चले।

Read More: Jio समर सरप्राइज खत्‍म, लेकिन अभी भी ले सकते हैं 3 महीने का आॅफर, जानिए कैसे

इस तरह होगा फैक्ट चेक

गूगल न्यूज में खबरों के फैक्ट चेकिंग करने के लिए गूगल Polifact और Snopes के साथ काम कर रहा है। साथ ही न्यूज पब्लिशर्स से भी सभी आर्टिकल के फैक्ट चेक करने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन इससे गूगल न्यूज में स्टोरी रैंकिंग में कोई फर्क नहीं आएगा। यह फैक्ट चेकिंग गूगल की तरफ से नहीं, बल्कि थर्ड पार्टी फैक्ट चेक करने वाली संस्था द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में न्यूज में फैक्ट सही हैं या गलत इससे उसकी रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि रैंकिंग SEO आधार पर होता है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???