scriptफेसबुक मैसेंजर से अब कंप्यूटर पर भी कर सकेंगे ग्रुप वॉयस कॉल | group voice call feature in facebook messenger for desktop | Patrika News

फेसबुक मैसेंजर से अब कंप्यूटर पर भी कर सकेंगे ग्रुप वॉयस कॉल

Published: Dec 20, 2016 11:33:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

फेसबुक मैसेंजर में जल्द ही कंप्यूटर पर वॉयस कॉल फीचर आ रहा है

facebook

facebook

नई दिल्ली। फेसबुक मैसेंजर यूजर्स के लिए खुशखबरी है कि अब वो इसका यूज डेस्कटॉप यानी कंप्यूटर पर भी ग्रुप कॉल करने के लिए कर सकेंगे। खबर है कि फेसबुक अपने मेसेंजर एप के डेस्कटॉप वर्जन के लिए ग्रुप वॉयस कॉलिंग फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। फिलहाल कंपनी इस फीचर को सीमित यूजर्स के साथ टेस्ट कर रही है।

ऐसा होगा आइकॉन
खबर है कि जो लोग इस फेसबुक मैसेंजर के इस नए फीचर टेस्टिंग कर रहे हैं, उन्हें ग्रुप चैट्स में फोन का आइकॉन नजर आता है। इस पर टैप करके यूजर्स अन्य मेंबर्स को वॉयस कॉल में शामिल होने के लिए इनवाइट कर सकते हैं। गौरतलब फेसबुक ने यह फीचर मोबाइल फोन एप में इस साल अप्रैल में ही जारी किया था। इसके बाद यूजर्स के मामले में फेसबुक मैसेंजर की ग्रोथ शानदार रही है। कंपनी के मुताबिक उसने हर महीने 1 अरब एक्टिव यूजर्स जोडे हैं। ऐसे में यूजर्स का मैसेजिंग एक्सपीरियंस अच्छा रहने के कारण कंपनी मैसेंजर एप में आए दिन नए फीचर्स दे रही है।

हाल ही में आया था ये अपडेट
आपको बता दें कि फेसबुक ने मैसेंजर एप में हाल ही में नया फीचर इन-एप कैमरा दिया था। फेसबुक मैसेंजर का यह इन-एप कैमरा स्नैपचैट एप की तरह काम करता है। इस पर टैप करने पर यह तस्वीर खींचता है और देर तक प्रेस करने पर विडियो रिकॉर्ड करता है। इसके अलावा तस्वीरों और विडियोज में कुछ आर्टिस्टिक फिल्टर्स भी ऐड किए जा सकते है। इसमें बहुत सारे स्टिकर्स, फ्रेम्स, मास्क और इफेक्ट्स भी जोडे गए हैं जिससें कि मैसेज को पर्सनलाइज बनाया जा सके।

फर्जी खबर लगाने पर होगी कार्रवाई
इसके अलावा फेसबुक अब​ फर्जी न्यूज लगाने वालों से निपटने की तैयारी कर चुकी है। यह कंपनी ऐसे टूल लेकर आई है जो फर्जी न्यूज से निपटने का काम करते हैं। कंपनी ने फेसबुक वेबसाट पर इन टूल्स की शुरूआत भी कर दी है और वो ऐसे लोगों पर नजर बनाए हुए है। कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने काफी आरोप लगने के बाद हाल ही में फेसबुक पर फर्जी न्यूज से निपटने के लिए कूछ टूल्स लाने का ऐलान किया था। अब इन्हें लागू कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो